बिहार में अचानक बढ़ा तापमान, दिसम्बर में मार्च का अहसाश.

 

सिटी पोस्ट लाइव : एक सप्ताह तक ठंड के प्रकोप के बाद अचानक रविवार से ठंड कम हो गई है.21 दिसंबर को बिहार का सबसे कम न्यूनतम तापमान 5.5°C दर्ज किया गया था. लेकिन रविवार को न्यूनतम  तापमान वापस 10.4°C तक पहुंच गया. मुजफ्फरपुर में तो न्यूनतम तापमान 15°C तक पहुंच गया है. दिसंबर में भी लोग  मार्च के वसंत ऋतू का अनुब हव कर रहे हैं.मौसम विभाग के अनुसार  अभी 5 दिनों तक तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है.

अगले 2 दिनों के दौरान सुबह के समय राज्य के अधिकांश भागों में मध्यम स्तर का कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान है.चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिमी बांग्लादेश और आसपास के क्षेत्र में समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर स्थित है. इस वजह से अगले 24 घंटों के दौरान राज्य का मौसम आमतौर पर शुष्क रहेगा. सोमवार को बिहार का अधिकतम तापमान 24 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा.न्यूनतम तापमान 12° से 14°C के बीच रहने का आसार है.


राजधानी सहित जिलों के तापमान में बढ़ोतरी जारी है. बिहार का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 30.8°C दरभंगा में वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान 10.4°C गया दर्ज किया गया. बिहार का औसत अधिकतम तापमान 26.2°C और औसत न्यूनतम तापमान 12.7°C दर्ज किया गया. हल्के स्तर का कुहासा सुबह के समय पूर्णिया और पटना में वहीं घना कोहरा गया में दर्ज किया गया.

Bihar Weather