केवल 8 घंटे का होगा पटना से दिल्ली का सफ़र.

NHAI ने दी हरी झंडी, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से मिलेगी बक्सर को कनेक्टिविटी;

सिटी पोस्ट लाइव : पटना को वाया बक्सर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जोड़ने का रास्ता साफ हो गया है. राष्ट्रीय राजमार्ग विकास प्राधिकरण (एनएचएआई) ने गंगा पर बक्सर के समीप यूपी के भरौली से हैदरिया के बीच नए तीन लेन पुल निर्माण की निविदा कर दी है.हैदरिया के आगे ग्रीन फील्ड सड़क से भंवरकोल के समीप पूर्वांचल एक्सप्रेस की संपर्कता मिलेगी. इससे पटना बक्सर के रास्ते दिल्ली तक की सड़क मार्ग की यात्रा कम समय में पूरी हो सकेगी.

 

 इस परियोजना की लागत 6,25,88,00,000 रुपए है. बिहार को पूर्वांचल एक्सप्रेस की संपर्कता दिए जाने को ले लंबी अवधि से चर्चा हो रही थी. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के मंत्री नितिन गडकरी ने इस संबंध में आश्वासन भी दे रखा था.पटना-बक्सर फोर लेन सड़क को भरौली (एनएच 9222) से हैदरिया (पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे) को जोड़ने के लिए गंगा नदी पर पुल बनेगा. अगले दो वर्षों में यह बनकर तैयार होगा. एप्रोच रोड सहित इसकी लंबाई 17 किमी है.

 

बक्सर को पूर्वांचल एक्सप्रेस की सीधी कनेक्टिवटी मिल जाने से केवल आठ घंटे में पटना से दिल्ली जाना संभव हो सकेगा. दूरी 950 किमी हो जाएगी। वर्तमान में पटना से बनारस होते हुए दिल्ली की दूरी 995 किमी है. पटना से लखनऊ की 483 किमी की हो जाएगी.लेकिन पटना से दिल्ली तभी पहुंचा जा सकेगा जब पटना से कोईलवर के बीच चौड़ी सड़क का निर्माण होगा.

Patna To Delhi By Road