आज है दिवाली, इस उपाय से आपके घर आयेगीं लक्ष्मी.

सिटी पोस्ट लाइव : आज खुशियों, उमंगों और धन-धान्य की प्राप्ति करवाने वाला दीपावली का त्योहार  है.  इस दिन धन की देवी माता महालक्ष्मी अपने भक्तों पर अपनी असीम कृपा बरसाती हैं. दिवाली की पूजा शाम के समय शुभ मुहूर्त में की जाती है,  इस दिन सुबह धन, वैभव और ऐश्वर्य की देवी मां लक्ष्मी और भगवान गणेश के साथ धन कुबेर की पूजा-अर्चना की जाती है. धर्म शास्त्रों के हिसाब से ऐसा माना जाता है दीपावली के दिन सुबह से कुछ उपाय करने से माता लक्ष्मी जरूर प्रसन्न होती हैं.

दिवाली के दिन सुबह सवेरे ही घर की साफ-सफाई करनी चाहिए. घर में किसी तरह की गंदगी रहती है, तो वहां मां लक्ष्मी निवास नहीं करती हैं. इसलिए पूरे घर की अच्छे से सफाई कर गंगा जल छिड़कना चाहिए. इससे घर शुद्ध होता है और नकारात्मक ऊर्जा भी खत्म हो जाती है. इससे एक और लाभ यह है कि माता लक्ष्मी भी प्रसन्न रहती हैं. दिवाली की सुबह तुलसी को जल जरूर चढ़ाना चाहिए. तुलसी भगवान विष्णु को अत्यंत प्रिय है. तुलसी पूजा के बिना मां लक्ष्मी की पूजा भी अधूरी मानी जाती है.

दीपावली के दिन सुबह स्नान ध्यान के उपरांत तुलसी के पौधे के नीच दीपक भी जलाना चाहिए. दिवाली के दिन सुबह घर के मुख्य द्वार और आंगन में रंगोली बनानी चाहिए. इससे देवी लक्ष्मी प्रसन्न होकर घर में प्रवेश करती हैं. धर्म शास्त्र के जानकारों के अनुसार, रंग-बिरंगी रंगोली आसपास के वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा भी उत्पन्न करती है.

Diwali 2023 Muhurat