पटना से अयोध्या तक जायेगी वंदे भारत एक्सप्रेस.

बिहार को मिलेगी एक और वंदे भारत, अब पटना से अयोध्या जाना होगा आसान, कई जगहों पर ठहराव.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के लोगों को रेलवे एक बड़ा तोहफा देने जा रहा है.श्री राम मंदिर के दर्शन के लिए पटना से अयोध्या के बीच  पटना- लखनऊ वंदेभारत एक्सप्रेस शुरू होने जा रही है. अब इस ट्रेन को सुल्तानपुर के बदले अयोध्या के रास्ते पर चलाने का विचार किया जा रहा है. इसको लेकर जल्द ही सर्वे शुरू हो जायेगा. वर्तमान में प्रस्तावित योजना के तहत पटना लखनऊ वंदेभारत सुल्तानपुर के रास्ते चलाने का निर्णय लिया गया था, जिसको लेकर सर्वे का काम भी पूरा कर लिया गया.

सूत्रों की मानें तो जनवरी 2024 में अयोध्या में राममंदिर का उद्घाटन होने व पर्यटन की दृष्टि को देखते हुए अब रेलवे अयोध्या मार्ग पर फिर से सर्वे काम शुरू कराने की तैयारी कर रहा है. यह ट्रेन पटना जंक्शन से आरा, बक्सर, डीडीयू, जौनपुर, अंबेडकर नगर, अयोध्या होते हुए लखनऊ तक जायेगी. खास बात तो यह है कि इस ट्रेन का ठहराव आरा स्टेशन पर भी दिया जायेगा. रेलवे अधिकारी के मुताबिक रेल कोच फैक्टरी से रेलवे बोर्ड को लखनऊ-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस का रैक आवंटन कर दिया गया है. बोर्ड जल्द इसी महीने इस ट्रेन की अधिसूचना जारी कर सकता है.

एक साथ कई वंदेभारत ट्रेन चलाने की घोषणा रेलवे बोर्ड के द्वारा की जा सकती है. पटना लखनऊ वंदेभारत ट्रेन चलाने पर भी मंथन जारी है. ट्रेन के सफल परिचालन को लेकर तेजी से काम किया जा रहा है. पटना लखनऊ वंदे भारत ट्रेन किस रूट पर चलेगी इस दिशा में वार्ता जारी है. फिलहाल अयोध्या या सुल्तानपुर रूट को लेकर रेलवे बोर्ड की ओर से अधिसूचना जारी नहीं की गयी है.रेल कोच फैक्ट्री से रेलवे बोर्ड को लखनऊ-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस का रैक आवंटन भी हो गया है. इसके लिए बोर्ड जल्द ही नोटिफिकेशन (Notification) जारी कर सकता है.

vande bharat