जमुई पुलिस ने साइबर आतंकी को किया गिरफ्तार.

कौन बनेगा करोड़पति एवं लॉटरी लगने के नाम पर लोगों से ठगी कर पाकिस्तान भेजता था पैसा.

 

सिटी पोस्ट लाइव : जमुई पुलिस ने एक ऐसे साइबर आतंकी गिरोह का पर्दाफाश किया है जो लोगों को ठग कर सारा पैसा पाकिस्तान भेंज देता था. गिरफ्तार आतंकी का पाकिस्तान कनेक्शन  सामने आने के बाद पुलिस की नींद उड़ गई है. अलग-अलग स्कीम के नाम पर यह गिरोह लोगों को ठगी का शिकार बनाता था. ठगी का  पैसा हवाला के जरिए पाकिस्तान भेंज देता था. उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 66 सी, 66 डी और 66 एफ तथा इसके अलावा विभिन्न धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज थी.

अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सतीश सुमन ने बताया कि पुलिस ने लक्ष्मीपुर थाना क्षेत्र के मंगरार से मोहन सिंह के पुत्र राजीव सिंह को गिरफ्तार किया है. जो साइबर आतंकवाद का आरोपी है तथा उसकी संलिप्तता अवैध रूप से पाकिस्तान में वित्तीय अंतरण करने एवं साइबर आतंकवाद करने में सामने आया है. उन्होंने बताया कि गिरफ्तार साइबर आतंकवादी बिहार के अलावा महाराष्ट्र, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, झारखंड सहित कई राज्यों में वांछित है और वहां के साइबर अपराध में इसकी स्थल पता रही है.

गिरफ्तार अपराधी पर आतंकवाद एवं यूएपीए एक्ट भी लगाया गया था.  इसकी गिरफ्तारी से पुलिस को अंतरराज्यीय एवं अंतर्राष्ट्रीय विधि विरुद्ध क्रियाकलाप साइबर आतंकवाद एवं साइबर फ्रॉड के नेटवर्क को ध्वस्त करने में काफी मदद मिलेगी.इस मामले में पुलिस ने जून महीने में इसी गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया था तथा उनके के पास से पाकिस्तान के अलग-अलग बैंक के कई चेक बुक का फोटो तथा 2 लाख 37 हजार 900 रुपए नगद भी बरामद किया गया था.

कौन बनेगा करोड़पति एवं लॉटरी लगने के नाम पर लोगों से करोड़ों रुपए की ठगी कर चुके थे और यह पाकिस्तान में बैठे अपने आका के साथ लगातार संपर्क में थे. यह अपना कमीशन काटकर पाकिस्तान के अकाउंट में सारा रकम जमा कर देते थे.पकड़े गए अपराधियों का संबंध हवाला कारोबार से भी जुड़ा था. गौरतलब है कि इस पूरे मामले में पाकिस्तान के आबिद नामक एक व्यक्ति का नाम सामने आया था. फिलहाल अब इस गिरफ्तार साइबर आतंकी से पुलिस पूछताछ कर रही है.

CYBER TERRORIST