पुलिस को उड़ाने की नक्सली योजना नाकाम, 29 केन बम बरामद.

सिटी पोस्ट लाइव :  बिहार के औरंगाबाद जिले में नक्सलियों की एक बड़ी खौफनाक योजना को सुरक्षाबलों ने नाकाम कर दिया है. पुलिस ने सर्च ऑपरेशन चलाकर 29 केन बम और 60 मीटर कोर्डेक्स वायर बरामद किया है. पुलिस के अनुसार  नक्सलियों ने मदनपुर थाना के गिजनियां-बथान के जंगली तथा पहाड़ी इलाके में सुरक्षाबलों पर बड़ा हमला करने की योजना बनाई थी. लैंड माइंस विस्फोट से पुलिस को उड़ाने की योजना को लेकर  नक्सली विस्फोटकों की खेप जमा कर रहे थे.लेकिन पुलिस ने वारदात को अंजाम देने से पहले ही कारवाई कर दी.

 यदि नक्सली अपने मंसूबे में कामयाब हो जाते तो कई  पुलिसकर्मियों की जाने चली जाती, लेकिन समय से  पुलिस को इनपुट मिल गया और नक्सलियों की योजना नाकाम हो गई.पुलिस कप्तान स्वपना गौतम मेश्राम ने बताया कि खुफिया इनपुट मिला था कि नक्सलियों ने मदनपुर थाना के गिजनियां-बथान के जंगली तथा पहाड़ी इलाके में सुरक्षाबलों पर बड़ा हमला करने की योजना बनाई है. इसी सूचना के आधार पर एएसपी अभियान मुकेश कुमार के नेतृत्व में 205 कोबरा बटालियन तथा जिला पुलिस की एक टीम का गठन कर गिजनिया बथान की पहाड़ी पर सर्च ऑपरेशन चलाया गया.

 

इस ऑपरेशन में पुलिस को यह सफलता हाथ लगी. मौके से सुरक्षाबलों ने पुलिस पर हमला करने के उद्देश्य से छिपाकर रखा गया 29 केन बम तथा 60 मीटर कोर्डेक्स वायर बरामद किया. बरामद विस्फोटकों को विशेषज्ञों की देखरेख में मौके पर ही विनष्ट कर दिया गया. उन्होंने बताया कि सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने की नक्सलियों ने कई बार कोशिश की है मगर हर बार उन्हें मुंह की खानी पड़ी है. उन्होंने नक्सलियों से जिले को मुक्त बनाने तक इस अभियान को जारी रखने की बात भी कही है.

NAXAL