मुख्यमंत्री की सुरक्षा को खतरा, जारी हुआ नया आदेश.

सिटी पोस्ट लाइव :  बिहार में बढती  नक्सली गतिविधियों की वजह से  सीएम नीतीश कुमार की सुरक्षा को खतरा पैदा हो गया है.सरकार द्वारा जारी एक नए आधिकारिक आदेश के अनुसार, हाल ही में घटित नक्सली गतिविधियों को देखते हुए मुख्यमंत्री की सुरक्षा के कड़े प्रबंध के निर्देश दिये गये हैं. मुजफ्फरपुर में मुख्यमंत्री के भ्रमण कार्यक्रम को लेकर ये आदेश जारी हुआ है.

नए आधिकारिक आदेश के मुताबिक, नीतीश कुमार मुख्यमंत्री पद पर आसीन हैं. इस पद की सुरक्षा जेड प्लस की श्रेणी में आती है. इसके अंतर्गत मुख्यमंत्री के आगमन एवं प्रस्थान के समय एक्सेस कंट्रोल पर विशेष नजर रखने के आवश्यकता होती है. फर्जी पहचान पत्र पर संदिग्ध व्यक्ति विशिष्ट व्यक्तियों के समूह में शामिल होने का खतरा बना हुआ है. इसलिए विशेष शाखा के पदाधिकारी सही पहचान पर ही किसी व्यक्ति को अंदर जाने देने की अनुमति होती है.

महिलाओं की जांच हेतु पर्याप्त संख्या में महिला पुलिस बल एवं माननीय मुख्यमंत्री के आवागमन के रास्ते पर कार्यक्रम स्थल के निकट तथा व्यक्तियों की भीड़ में सादे लिबास में पुलिस बल/महिला बल की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश जारी किया गया है.सुरक्षा व्यवस्था के मुख्य आधार एक्सेस कंट्रोल एवं एंटी सबोटेज चेकिंग है. एक्सेस कंट्रोल हेतु आवश्यक है कि मेटल डिटेक्टर का प्रयोग कर माननीय मुख्यमंत्री के निकट जाने वाले एवं अन्य संदिग्ध व्यक्तियों का फ्रिस्किंग किया जाए. स्ट्राइक जोन में अनाधिकृत व्यक्तियों के प्रवेश को रोका जाए .

CM Nitish Kumar