बिहार में उद्यमियों के लिए सरकार ला रही ऋण योजना.

सिटी पोस्ट लाइव ; बिहार  के उद्यमियों के लिए एक अच्छी खबर है.बिहार सरकार राज्य में उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए  20 लाख रुपये के ऋण की योजना ला रही है. मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत अपना उद्यम सफलतापूर्वक चला रहा उद्दमी  इस ऋण के लिए आवेदन कर सकता है.उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव संदीप पौंडरिक के अनुसार युवाओं के लिए यह ऋण उद्योग विभाग के उपक्रम बिसिको के माध्यम से मिलेगा.

 

इस ऋण के केंद्र में यह है कि युवा अपने कारोबार को और अधिक बढ़ा सकें. इस ऋण के लिए आवेदन करने को भी उद्योग विभाग पोर्टल शुरू करेगा.उन्होंने बताया कि संबंधित उद्यमी को अपने दस्तावेज जैसे सीए रिपोर्ट, टर्नओवर, जीएसटी रिटर्न व अकाउंट स्टेटमेंट के साथ आवेदन करना होगा.यह वैसे सभी उद्यमियों के लिए होगा जो मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत मिली सरकार की मदद से अपना काम कर रहे हैं.

 

इस योजना के तहत विभाग वैसे उद्योगों  को प्राथमिकता देगा, जिनमें रोजगार की अधिक संभावना है.पूर्व में जब उद्योग विभाग ने मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत आवेदन लेने शुरू किए थे, तब उन उद्यमों की एक सूची जारी की थी जिसके लिए इस योजना के तहत ऋण का आवेदन किया जा सकता है.इसमें वैसे उद्योग भी शामिल हैं, जिनके लिए उद्योग विभाग प्लग एंड प्ले शेड उपलब्ध करा रहा है. इनमें ई रिक्शा की असेंबलिंग से लेकर आईटी क्षेत्र से जुड़े काम काज भी शामिल है.नयी ऋण योजना के तहत उद्योग विभाग द्वारा संबंधित उद्योग के टर्नओवर को मानक बनाया जा सकता है. मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत नए सत्र के लिए आवेदन लिए जाने की अवधि दो अक्टूबर को समाप्त हो रही है.

loan scheme