बिहार के लड़के मजदूरी करेंगे और बाहरी लोग शिक्षक बनेंगे.

सिटी पोस्ट लाइव : प्रशांत किशोर ने 2 जुलाई से अपनी पद यात्रा फिर से  शुरू कर दी  है. प्रशांत किशोर की यात्रा मंगलवार को समस्तीपुर के पटोरी पहुंची. प्रशांत किशोर ने लैंड फ़ॉर जॉब मामले में बिहार के डिप्टी तेजस्वी यादव पर सीबीआई के द्वारा चार्जशीट दायर करने के सवाल पर कहा कि सीबीआई और ईडी जिस पर भी कार्रवाई करती है, जनता के नजरिये से देखें तो लोगों को ये तकलीफ़ नहीं है कि रेड किस पर हो रहा है. लोगों को दिक्कत इस बात से है कि रेड उन्हीं लोगों पर हो रहा है जो विपक्ष में हैं.

डोमिसाइल नीति को लेकर शिक्षक अभ्यर्थियों के साथ-साथ कुछ राजनीतिक दलों के विरोध के सवाल पर पीके ने कहा कि ये सिर्फ शिक्षकों की बात नहीं है. जब तक बिहार के लोग गलत लोगों पर भरोसा करेंगे, गलत आश्वासनों पर वोट करेंगे, आज नहीं तो कल आपके या आपके बच्चों के लिए समस्या होगी ही. पीके ने कहा कि तेजस्वी डिप्टी सीएम हैं. शिक्षा मंत्री उनके दल के हैं, ऐसे में अब फिर शिक्षकों को लग रहा है कि उनके साथ गलत हो रहा है. प्रशांत किशोर ने कहा कि शिक्षकों पर लाठीचार्ज दुर्भाग्यपूर्ण है.

बिहार में रोजगार के लिये लोग मारे-मारे फिर रहे हैं. यहां डोमिसाइल नीति में बदलाव कर दिया गया. बिहार के लड़के दूसरे राज्य में जाकर मजदूरी करेंगे और बिहार के बाहर के लोग शिक्षक बनेंगे, इससे दुर्भाग्य बिहार के लोगों के लिए और क्या हो सकता है. वहीं यूनिफॉर्म सिविल कोड में मचे घमासान पर पीके ने कहा कि भाजपा के मेनिफेस्टो में तीन मुद्दे पूर्व से थे जिनमें राम मंदिर, धारा 370 उन्होंने लागू कर दिया. अब सरकार बहुमत में है ऐसे में अपने तीसरे मेनिफेस्टो को लागू करने जा रही है.

प्रशांत किशोर ने यूसीसी को लेकर कहा कि इसे देश में लागू करना इतना आसान नहीं है. लोक जनशक्ति पार्टी रामविलास के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान के उस बयान पर कि बिहार में खेला हो सकता है इस सवाल को खारिज करते हुए उन्होंने कहा कि 2024 लोकसभा चुनाव के पहले बिहार में इसकी कोई संभावना उन्हें नहीं दिखती है.

महाराष्ट्र में हुए राजनीतिक उठा पटक पर ने  कहा कि बिहार की राजनीति में होने वाली किसी भी उथल पुथल की संभावना फिलहाल गलत और कयास मात्र है. उन्होंने कहा कि हर राज्य की राजनीतिक स्थिति अलग है. ये जरूरी नहीं कि महाराष्ट्र में हुई राजनीतिक घटनाक्रम का कोई असर बिहार में हो और फिलहाल ऐसा होने की संभावना उन्हें नहीं दिखती है.

PRASHANT KISHOR