जमीन घोटाले में हेमंत सोरेन को ईडी का सम्मन.

सिटी पोस्ट लाइव : झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ईडी ने समन जारी किया है. हेमंत सोरेन को ईडी की ओर से नोटिस भेजा गया है. जमीन घोटाला मामले में हेमंत सोरेन के परिवार की संलिप्तता की बात सामने आ रही है. हेमंत सोरेन को ईडी ने पूछताछ के लिए 14 अगस्त को बुलाया है.ईडी इस मामले में अब तक कई लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है. ईडी को जमीन घोटाला मामले की जांच कर रही है और ईडी इसी सिलसिले में हेमंत सोरेन से पूछताछ करेगी.ईडी इस मामले में अब तक रांची के पूर्व उपायुक्त छवि रंजन और कोलकाता के कारोबारी अमित अग्रवाल सहित कई लोगों को गिरफ्तार किया है.

 

इस मामले में अब तक 13 लोग गिरफ्तार हो चुके हैं. जिसमें कोलकाता के एक कारोबारी और मॉल के मालिक विष्णु अग्रवाल भी शामिल हैं. बड़गाई अंचल के सीओ भानु प्रसाद को गिरफ्तार किया गया है. इस मामले में ही पूर्व से जेल में बंद सेटर प्रेम प्रकाश से भी पूछताछ हो चुकी है. ईडी इस मामले की तह तक जाने में जुटी हुई है. इस मामले में गिरफ्तार एक आरोपी विष्णु अग्रवाल की रिमांड भी बढ़ाई जा चुकी है. हाल में जांच एजेंसियों ने जब बड़गाई के सीओ से पूछताछ की थी तो उसने इस मामले में ईडी के सामने कई बड़े चेहरों का पर्दाफाश किया था. ईडी के सूत्रों के हवाले से मिली खबर के मुताबिक सीओ ने कई बड़े नेताओं और अधिकारियों के मिलीभगत की बात की थी.इस घोटाले के केंद्र में फर्जी कागजात हैं. जिसके आधार पर जमीन की खरीद-बिक्री की गई.

 

गौरतलब है  कि रांचे के चेशायर होम रोड स्थिति एक एकड़ जमीन और सेना के कब्जे वाले पांच एकड़ के लगभग जमीन को नकली कागजात के आधार पर बिक्री कर दिया गया. इस मामले में ईडी ने पश्चिम बंगाल सहित जमशेदपुर और हजारीबाग के साथ कई ठिकानों पर छापेमारी की थी. ईडी को छापेमारी के दौरान जमीन घोटाले से जुड़े काफी दस्तावेज मिले थे. इस छापेमारी में पता चला कि भू माफिया और बड़े लोगों ने कैसे आपस में सांठगांठ कर पूरी की पूरी जमीन फर्जी कागजात के आधार पर बेच डाली.

 

इस मामले में मई महीने में ईडी ने रांची के पूर्व डीसी छवि रंजन को गिरफ्तार किया था. पूछताछ में ये भी पता चला है कि रांची के पूर्व डीसी और सेटर प्रेम प्रकाश कोलकाता के कारोबारी विष्णु अग्रवाल के संपर्क में थे. इन लोगों ने मिली भगत करके करोड़ों रुपये के जमीन के फर्जी कागज के सहारे ये पूरी खरीद बिक्री की. इन लोगों ने जमीन को पूरी तरह से बिना असली कागज के इधर से उधर बेंच और उसकी खरीद बिक्री की.पुगडू और नामकुम में भी जमीन की फर्जी कागजात के सहारे ज्यादा खरीद बिक्री की गई.

HEMANT SOREN