नीतीश मंत्रिमंडल में विभागों के बंटवारे का फॉर्मूला.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में सियासी उथल-पुथल के बीच  फिर से एक बार एनडीए की सरकार बन गई है. नीतीश कुमार ने 9वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. वहीं उनके साथ 8 अन्य विधायकों को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई गयी है. इन मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारे और कैबिनेट विस्तार को लेकर भी चर्चा तेज हो गयी है. सूत्रों के अनुसार मंत्रियों के विभागों से जुड़ी जो बड़ी जानकारी सामने आ रही है उसके मुताबिक बिहार में विभाग का बंटवारा पिछली सरकार के फॉर्मूले पर ही हो सकता है.

जेडीयू और बीजेपी कोटे के मंत्रियों के बीच विभाग जेडीयू और आरजेडी के पिछली सरकार के अनुसार दिए जाने की खबर मिल रही है. महागठबंधन की सरकार में जो विभाग जेडीयू के पास था इसी बार भी उनमें से अधिकांश विभाग जेडीयू के पास रहने की खबर है. आरजेडी कोटे वाले सारे विभागों पर बीजेपी के चेहरे नजर आ सकते हैं.नीतीश कुमार के अलावा डिप्टी सीएम की कुर्सी भाजपा कोटे से जिन दो चेहरों को मिली है उनमें सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा शामिल हैं.   नीतीश कुमार एक बार फिर से गृह विभाग अपने पास ही रखेंगे. नयी सरकार में सम्राट चौधरी को नगर विकास विभाग और पथ निर्माण विभाग, विजय सिन्हा को स्वास्थ्य और ग्रामीण कार्य विभाग मिल सकता है.

विजय चौधरी को संसदीय कार्य और वित्त विभाग, श्रवण कुमार को ग्रामीण विकास कार्य विभाग, प्रेम कुमार को कृषि विभाग, विजेंद्र यादव को ऊर्जा विभाग सौंपा जा सकता है.  इस बार संतोष कुमार सुमन और सुमित सिंह को किसी बड़े विभाग की ज़िम्मेदारी दी जा सकती है. बिहार में कैबिनेट का विस्तार भी 5 फरवरी के पहले ही कर लिया जाएगा. नीतीश कुमार ने सीएम पद की शपथ लेने के बाद मीडिया से बात करते हुए बताया कि आज मेरे साथ 8 अन्य लोगों ने शपथ ली है. सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि जल्द ही मंत्रिमंडल का विस्तार कर लिया जाएगा.

NITISH CABINET