बीजेपी को अकेले कितनी सीटें, कांग्रेस का क्या हाल?

सिटी पोस्ट लाइव : लोकसभा चुनाव के बाद  किसकी सरकार बनेगी इसको लेकर सबकी नजर चुनावी सर्वे पर टिकी है. इंडिया टीवी और CNX के ताजा ओपिनियन पोल के अनुसार  कांग्रेस अकेले  बीजेपी का मुकाबला नहीं कर सकती.ताजा पोल के अनुसार  एनडीए को 303 सीट मिल सकती हैं. अकेले बीजेपी को 290 सीट मिलने का अनुमान है.नए गठबंधन I.N.D.I.A की साथी कांग्रेस को अकेले मात्र 66 सीट मिल सकती हैं. सीधा मतलब है कि अगर ये पोल 2024 में सही साबित हुआ तो कांग्रेस अकेले बीजेपी का भी मुकाबला नहीं कर पाएगी.

इंडिया टीवी और CNX के सर्वे के मुताबिक  बीजेपी चाहे तो अकेले देश में सरकार चला सकती है.नए गठबंधन का पार्ट बनकर भी  कांग्रेस ज्यादा फायदे में नहीं दिखाई दे रही है. ओपिनियन पोल के अनुसार  I.N.D.I.A. को इस लोकसभा चुनाव में 543 में 175 सीट मिलती दिख रही हैं जिसमें कांग्रेस को मात्र 66 सीट मिल सकती हैं. पिछले साल के लोकसभा चुनाव की बात करें तो अकेले बीजेपी ने 303 सीटें जीती थीं वहीं कांग्रेस को तब भी मात्र 52 सीट ही नसीब हुई थी. 2024 के सर्वे में बीजेपी की सीट घटी हैं पर वह अकेले सरकार बनाने में सक्षम है. कांग्रेस की सीट 2024 में बढ़ती दिख रही हैं लेकिन वह अकेले सरकार बना लेगी ऐसा होता दिख नहीं रहा है.

ताजा सर्वे के अनुसार सबसे ज्यादा 290, कांग्रेस को 66, आम आदमी पार्टी को 10, टीएमसी को 29, बीजू जनता दल को 13, शिवसेना(शिंदे गुट) 2, शिवसेना(UBT) को 11, समाजवादी पार्टी को 4, बहुजन समाज पार्टी को 0, राष्ट्रीय जनता दल को 7, जनता दल यूनाइडेट को 7, डीएमके को 19, एआईएडीएमके को 8, एनसीपी(शरद गुट) को 4, एनसीपी(अजित गुट) को 2, वाईएसआर कांग्रेस को 18, टीडीपी को 7, लेफ्ट फ्रंट को 8, बीआरएस को 8 और बाकी अन्य निर्दलीय दलों को 30 सीटें मिलती दिख रही हैं.

ELECTION SURVEY