जातीय जनगणना और जाति को लेकर लालू यादव का बड़ा बयान.

केंद्र पर जमकर लालू यादव ने साधा निशाना, कहा-'संघर्ष करना होगा नहीं तो चील झपट्टा मार देगा'.

 

सिटी पोस्ट लाइव :आरजेडी  सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने बिहार चैम्बर ऑफ कॉमर्स सभागार पटना में मनोज मित्ता द्वारा लिखित पुस्तक कास्ट प्राइड पुस्तक का लोकार्पण किया. इस अवसर पर कई दलों के नेता और साहित्यकार उपस्थित थे. लालू यादव ने इस दौरान जातीय जनगणना और  जाति को लेकर बड़ी बातें कहीं. लालू प्रसाद यादव ने कहा कास्ट है उसका उपद्रव सदियों से हो रहा है. अनुसूचित जाति और जनजाति के साथ दुर्व्यवहार सदियों पुराना है. SC और ST के साथ आज भी दुर्व्यवहार जीवित है लेकिन हमने उनको धीमा किया है.

 

पुस्तक का विमोचन करते हुए जाति को लेकर लालू प्रसाद यादव ने केंद्र सरकार पर भी निशाना साधा. केंद्र सरकार पर कास्ट को लेकर निशाना साधते हुए कहा कि केंद्र सरकार कास्ट का जिक्र करते ही परेशान हो जाती है. कास्ट इन्हें परेशान कर रहा है. उनको बैठने नहीं दे रहा है कास्ट. लालू यादव ने कहा कि जातीय गणना हमलोग कराए हैं. जातीय गणना मौजूदा समय की सबसे बड़ी जरूरत है. इसे मौजूदा सरकार नफरत की नजर से देख रही है. जातीय गणना का अटॉर्नी जनरल ने कोर्ट में जाकर विरोध किया है.

 

लालू ने कहा कि बिना जाति जाने हुए और आर्थिक स्थिति को जाने हुए किस अंदाज पर कैसे योजना बनेगी. ये हमारा अधिकार है, कोई खैरात नहीं दे रहे है. लालू ने कहा कि मण्डल कमीशन बना था और हमारी लड़ाई और संघर्ष हमारे बुनियाद में है. इसको लेकर संघर्ष कर रहे हैं और ऐसा ही हमें लगातार करना होगा. लालू ने कहा कि अगर संघर्ष नहीं किया तो चील झपट्टा मार देगा. लालू ने पुस्तक के विमोचन के दौरान कहा कि लोगों का फ़्यूटेल करेक्टर जाता नहीं है.

LALU YADAV