लालू यादव के करीबी सहयोगी गिरफ्तार.

लैंड फॉर जॉब मामले में ED की बड़ी कार्रवाई, दो महीने से एजेंसी के समन से बच रहे थे अमित कात्याल.

सिटी पोस्ट लाइव : प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने  जमीन के बदले नौकरी घोटाला मामले में RJD सुप्रीमो  लालू प्रसाद और उनके बेटे तेजस्वी यादव के कथित सहयोगी अमित कात्याल को गिरफ्तार कर लिया है. मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में  इस गिरफ्तारी के बाद से लालू यादव के परिवार की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.सूत्रों के अनुसार कात्याल को एजेंसी ने शुक्रवार को हिरासत में लिया और पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया. उम्मीद है कि उसे स्थानीय अदालत में पेश किया जाएगा जहां ईडी पूछताछ के लिए उसकी हिरासत की मांग करेगी. कात्याल करीब दो महीने से पूछताछ के लिए एजेंसी के समन से बच रहे थे.

दिल्ली उच्च न्यायालय ने हाल ही में इस मामले में उनके खिलाफ ईडी के समन को रद्द करने की उनकी याचिका खारिज कर दी थी. ईडी ने मार्च में कात्याल के परिसरों पर छापा मारा था, जब इसमें लालू प्रसाद, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, उनकी बहनों और अन्य के परिसरों को भी शामिल किया गया था.ईडी के अनुसार, कात्याल राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सुप्रीमो के करीबी सहयोगी होने के साथ-साथ ए के इंफोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड के पूर्व निदेशक भी हैं. ए के इंफोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड इस मामले में कथित तौर पर एक “लाभार्थी कंपनी” है और इसका पंजीकृत पता दक्षिणी दिल्ली की न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में एक आवासीय इमारत है, जिसका उपयोग तेजस्वी यादव द्वारा किया जा रहा था.

कथित घोटाला उस समय का है जब लालू प्रसाद यूपीए-1 सरकार में रेल मंत्री थे.लालू यादव पर  आरोप है कि 2004 से 2009 तक, भारतीय रेलवे के विभिन्न क्षेत्रों में समूह “डी” पदों पर कई लोगों को नियुक्त किया और बदले में, इन लोगों ने अपनी जमीन तत्कालीन रेल मंत्री प्रसाद के परिवार के सदस्यों और ए के इंफोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड को हस्तांतरित कर दी थी.

Land For Jobs Scam