नावकोठी पंचायत देश भर के लिए बना रोल मॉडल.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के बेगूसराय जिले का  नावकोठी पंचायत देश भर के लिए एम मिशाल बन गया है. बेगूसराय जिले के नावकोठी पंचायत के मुखिया राष्ट्रपति कुमार है. इन्हें बिहार सरकार के पंचायती राज विभाग के द्वारा ग्राम पंचायती राज विकास पुरस्कार से नवाजा गया है. अब इनकी कार्य योजना को 84 पेज के पंचायत डेवलपमेंट प्लान पुस्तक में प्रकाशित कर पूरे राज्यभर के मुखिया को भेज कर कार्य योजना सीखने के लिए कहा गया है.गौरतलब है  कि सितंबर के दूसरे सप्ताह तक बिहार के प्रत्येक पंचायत के मुखिया को यह पुस्तक उपलब्ध हो जायेगी.

 

मुखिया राष्ट्रपति कुमार ने  कहा कि जब वो राजस्थान घूमने के लिए गए तो वहां देखा की हर पंचायत एक सुंदर और विकसित है. हमें लगा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपनों का पंचायत यही है. इस दौरान हमें जिज्ञासा हुई की हम भी अगर अपने पंचायत का मुखिया बनेंगे तो ऐसे ही गांव का विकास करेंगे. दो वर्षों के कार्यकाल के दौरान अपने सपने का गांव बना लिया.बिहार सरकार के पंचायती राज विभाग के द्वारा ग्राम प्रकाशित पंचायत डेवलपमेंट नामक  पुस्तक में नावकोठी पंचायत में हुए पंचायत के हर एक कार्यों की कार्य योजना, ग्राम पंचायत में लिए गए निर्णय सहित 2 वर्ष के कार्यल के दौरान किए गए हरेक निर्णय को 84 पेज के इस पुस्तक में प्रकाशित किया गया है.

 

बिहार के सभी पंचायत के मुखिया को ये उपलब्ध कराया जा रहा है. मुखिया राष्ट्रपति कुमार ने कहा कि शपथ ग्रहण के बाद पंचायत के तमाम कार्यों को अमल में लाने के बैठक बुलाई और बैठक में लिए गए निर्णय के आधार पर काम किया. वहीं पंचायत में विकास के लिए शिक्षा से लेकर शौचालय और सात निश्चय योजना के कार्यों को देखने के लिए एक-एक कमिटी बनाई. इसी निर्णय के आधार पर काम किया जा रहा  हैं. यही वजह है कि हमारे पंचायत का नाम पूरे बिहार में हो रहा है. मार्च के बाद से अब तक मुखिया राष्ट्रपति कुमार को कई सम्मान मिल चुका है.

NAVKOTHI PANCHAYAT