समाज को जातियों में बांटकर फिर से CM बनना चाहते हैं नीतीश.

सिटी पोस्ट लाइव :जातीय जनगणना को लेकर  प्रशांत किशोर ने नीतीश कुमार पर बड़ा हमला किया है.उन्होंने कहा है कि समाज को नीतीश कुमार  जातियों में बांटकर एकबार फिर मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं.उन्होंने कहा कि जो लोग बिहार में जाति आधारित गणना करा रहे हैं, उन्हें समाज के बेहतरी से लेना-देना नहीं है.जाति आधारित गणना के रूप में अंतिम दांव खेला गया है, ताकि समाज के लोगों को जातियों में बांटकर एक बार फिर किसी तरह चुनावी नैया पार लग जाए.

 

प्रशांत किशोर ने कहा कि नीतीश कुमार  18 सालों से सत्ता में हैं, लेकिन आज क्यों जाति आधारित गणना करा रहे हैं.जनगणना राज्य सरकार का विषय है ही नहीं. सरकार जातिगत जनगणना नहीं, सर्वे करा रही है. जनगणना तो केंद्र सरकार का विषय है. सर्वे के रिजल्ट की मान्यता क्या होगी, यह बिहार सरकार को साफ करना चाहिए.प्रशांत किशोर ने कहा कि सर्वे और जनगणना में जमीन आसमान का फर्क है. सरकार ने इस बात को कभी स्पष्ट नहीं किया कि सर्वे का जो रिजल्ट आएगा, उसकी मान्यता क्या होगी?

 

दलितों की जनगणना आजादी के बाद से हो रही है. उसकी दशा आप क्यों नहीं सुधार रहे हैं. उनके लिए आपने क्या किया? मुसलमानों की जनगणना हुई है, उनकी हालत सुधर क्यों नहीं रही है? बिहार में आज दलितों के बाद मुसलमानों की हालत सबसे खराब है, पर कोई इस पर बात नहीं कर रहा.बिहार की सरकार जनता को उलझा रही है कि आधे लोग गणना के पक्ष और आधे विपक्ष में हो जाएं. इसके बाद कोई इसकी चर्चा न करे कि बिहार में पढ़ाई हो रही है या नहीं, रोजगार मिल रहा कि नहीं.

PRASHANT KISHOR