राहुल गांधी बन सकते हैं इंडिया के संयोजक!

सिटी पोस्ट लाइव :बीजेपी से मुकाबले के लिए नया गठबंधन इंडिया बन चूका है.विपक्षी एकता की बेंगलुरु में हुई  दूसरी बैठक  में भी इंडिया का संयोजक नाम तय नहीं हो पाया.अब अकः जा रहा है कि  मुंबई में होनेवाली अगली बैठक में संयोजक का नाम तय हो जाएगा.इसी बैठक में सीटों के बटवारे को लेकर भी फैसला होना है.गौरतलब है कि बेंगलुरु की बैठक में संयोजक तय नहीं हो पाने को लेकर नीतीश कुमार और लल्लो यादव की नाराजगी की खबर भी आई थी.

 

लेकिन सी वोटर और ऐवीपी न्यूज़ चैनल के सर्वे के अनुसार  नीतीश कुमार, अरविन्द kejariwal और ममता बनर्जी  से ज्यादा राहुल गांधी नए गठबंधन के संयोजक के रूप में पसंद हैं. 31 फिसद लोगों की राय में राहुल गांधी को संयोजक बनना चाहिए.नीतीश कुमार और अरविन्द केजरीवाल को केवल 14 फीसदी लोगों ने संयोजक पद के काबिल माना है.ममता बनर्जी चौथे नंबर पर हैं.गौरतलब है कि एक दुसरे सर्वे में राहुल गांधी के चुनाव नहीं लड़ पाने की स्थिति में ज्यादातर लोगों ने प्रियंका गांधी को प्रधानमंत्री के तौर पसंद किया था. मतलब साफ़ है लोग क्षेत्रीय दलों से ज्यादा भरोसा कांग्रेस पार्टी पर कर रहे हैं.

 

सवाल ये उठता है कि क्या इंडिया गठबंधन का संयोजक राहुल गांधी बनेगें या फिर नीतीश कुमार, जो सबसे प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं. सूत्रों के अनुसार अगर नीतीश कुमार को संयोजक बनाना होता तो पटना या फिर बेंगलुरु की बैठक में ही फैसला हो जाता.राहुल गांधी मानहानी केस की  वजह से  भले चुनाव नहीं लड़ पायें, उन्हें संयोजक तो जरुर बनाया जा सकता है.दरअसल, कांग्रेस ड्राइविंग  सीट पर रहना चाहती है. लेकिन सबसे बड़ा सवाल संयोजक नहीं बनाए जाने पर नीतीश कुमार और उनके साथ खड़े लालू यादव क्या करेगें?

INDIA