JDU से 12 और BJP से 10 सीटों पर RJD की सीधी टक्कर.

JDU से 12 और BJP से 10 सीटों पर RJD की सीधी टक्कर.

सिटी पोस्ट लाइव : आखिरकार   महागठबंधन में सीटों का बंटवारा हो गया.RJD  ने अपने पास 26 लोकसभा सीटें रखी हैं और सहयोगी दलों को जता दिया है कि वह इस चुनाव बड़े भाई की भूमिका में ही रहेगा.RJD  को चुनाव मैदान में एक साथ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के चार-चार दलों के साथ आमने-सामने की लड़ाई लड़नी होगी.RJD  के पास जो 26 सीटें हैं, उनमें से 12 सीटों पर उसकी सीधी टक्कर JDU और 10 सीटों पर बीजेपी के साथ है. एनडीए में शामिल लोक जनशक्ति पार्टी (आर) को पांच सीटें और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा को मात्र एक सीट मिली है.

ये  कयास लगाए जा रहे थे कि RJD  लोकसभा चुनाव में अपने पास वैसी सीटें रखेगा, जहां JDU  के प्रत्याशियों के चुनाव मैदान में उतरने की संभावना है.RJD  ने सीटों के बंटवारे में इस बात का ख्याल भी रखा है.लोकसभा चुनाव में RJD  का JDU  के साथ जिन सीटों पर सीधा मुकाबला होना है, उन सीटों में मुंगेर, जहानाबाद, बांका, शिवहर, वाल्मीकि नगर, सीतामढ़ी, सिवान, गोपालगंज, सुपौल, मधेपुरा, पूर्णिया और झंझारपुर शामिल हैं.

दूसरी ओर बीजेपी  से जिन सीटों पर राजद की आमने-सामने की लड़ाई होगी, उन सीटों में औरंगाबाद, बक्सर, पाटलिपुत्र, नवादा, पू. चंपारण, सारण, उजियारपुर, मधुबनी, दरभंगा और अररिया सीट है.बीजेपी  के अलावा एलजेपी  आर से RJD  की टक्कर हाजीपुर, वैशाली के अलावा जमुई सीट पर होगी. इसी प्रकार RJD  का मुकाबला गया में हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के उम्मीदवार जीतन राम मांझी से होगी.

पिछले चुनाव यानी 2019 में आठ सीटों झंझारपुर, मधेपुरा, गोपालगंज, सिवान, भागलपुर, बांका, जहानाबाद, सीतामढ़ी पर पर RJD  का मुकाबला JDU  से हुआ था. इन सभी सीटों पर RJD  को पराजित कर JDU  ने जीत दर्ज कराई थी.बीजेपी ने भी  आठ सीटोंर अररिया, बेगूसराय, पाटलिपुत्र, शिवहर, दरभंगा, सारण, बक्सर और महाराजगंज में RJD को पराजित किया था. इस बार RJD  को अधिक मेहनत करनी होगी क्योंकि उसके सामने दो ऐसे प्रतिद्वंद्वी हैं, जिन्हें RJD  को पराजित करने का अनुभव है और RJD  का अधिक सीटों पर मुकाबला भी है.

BIHAR POLITICS