4 दिवसीय दौरे पर पटना पहुंचे RSS प्रमुख मोहन भागवत.

सिटी पोस्ट लाइव : राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत बिहार के चार दिवसीय यात्रा पर  पटना पहुंच गए हैं. मोहन भागवत राजेंद्र नगर स्थित संघ कार्यालय विजय निकेतन रहेंगे. सरसंघचालक मोहन भागवत शुक्रवार को संघ की निर्धारित बैठकों को संबोधित करेंगे.प्रांत प्रचार प्रमुख अभिषेक ओझा ने बताया कि मोहन भागवत का यह प्रवास संघ स्थापना के शताब्दी वर्ष की योजनाओं की समीक्षा करने के लिए है.RSS की स्थापना नागपुर में विक्रम संवत 1982 (1925 ई.) को विजयादशमी के दिन की गई थी. आगामी वर्ष संघ स्थापना का शताब्दी वर्ष है.

संघ का लक्ष्य  शताब्दी वर्ष तक संघ की शाखा प्रत्येक खंड में प्रारंभ करना है. इसके लिए ही सरसंघचालक मोहन भागवत पटना पहुंचे हैं. डॉ. मोहन भागवत संघ के नव निर्वाचित पदाधिकारियों के साथ आगामी तीन सालों के उद्देश्यों पर चर्चा करेंगे. इसके साथ ही बीते 3 सालों के कामों की समीक्षा भी करेंगे.चार दिवसीय दौरे में मोहन भागवत विभिन्न सत्रों में अलग-अलग बैठकें करेंगे. तीन मार्च को डॉ. मोहन भागवत पटना महानगर के स्वयंसेवकों को संबोधित करेंगे.

डॉ. मोहन भागवत का पटना से पुराना लगाव रहा है. मोहन भागवत बतौर संघ प्रचारक 1993 से 1999 तक पटना में रहे हैं. उस समय वे उत्तर-पूर्व क्षेत्र (बिहार-झारखंड) के क्षेत्र प्रचारक थे. पहले इस क्षेत्र में दो प्रांत थे. भागवत के समय ही इस क्षेत्र को तीन प्रांत में विभक्त किया गया था.

Mohan Bhagwat