चुनाव में अजब-गजब दल और उम्मीदवार.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के चुनाव में कुछ ऐसे भी  दल और उनके प्रत्याशी हैं  जिनका लोगों ने पहले कभी नाम भी नहीं सुना. पहले चरण में जिन चार लोकसभा क्षेत्र  गया, नवादा, औरंगाबाद व जमुई में चुनाव होना है, वहां से ऐसे दल के प्रत्याशियों ने भी नामांकन किया, जिनको कोई नहीं जानता.ईन डालो के आम  काफी रोचक हैं. समझदार पार्टी, लोग पार्टी, संख्यानुपाती भागीदारी पार्टी व कई अन्य ऐसे नाम हैं.

जमुई से गौतम पासवान ने समझदार पार्टी, अनिल चौधरी ने नकी भारतीय एकता पार्टी, गुड़िया देवी ने भारतीय लोक चेतना पार्टी व श्रवण कुमार ने राष्ट्रीय जन संभावना पार्टी से नामांकन किया था. वैसे इन रोचक नामधारी पार्टियों के चारों प्रत्याशियों के पर्चे रद हो चुके हैं.गया लोकसभा क्षेत्र की बात करें तो वहां से भी तीन प्रत्याशी इसी तरह के नाम वाले दल से उतरे. दिलचस्प यह है कि इनमें दो प्रत्याशी के पर्चे स्वीकार भी कर लिए गए हैं. इनमें एक दल है भारतीय लोक चेतना पार्टी. इस दल से शिवशंकर चुनाव लड़ रहे। दूसरा दल है लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी. उस दल से धीरेंद्र प्रसाद चुनाव मैदान में हैं। गया से एक प्रत्याशी सिद्धेश्वर पासवान ने संख्यानुपाती भागीदारी पार्टी से अपना पर्चा भरा था.

औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र से ऐसे दल के प्रत्याशी के रूप में कई उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनके दल के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं. इनमें एक दल है लोग पार्टी है. अजीत शर्मा ने औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र से लोग पार्टी के प्रत्याशी के रूप में पर्चा भरा था. एक अन्य दल है भारतीय जनजागरण दल. इस दल से शंभु ठाकुर ने पर्चा दाखिल किया था.

अमित प्रसाद ने भारतीय लोक चेतना पार्टी से नामांकन किया. इन सबों के पर्चे रद्द हो गए. वहीं शैलेश कुमार ने अखिल हिंद फारवार्ड ब्लाक (क्रांतिकारी) दल से पर्चा भरा, जिसे स्वीकार कर लिया गया. नवादा लोकसभा क्षेत्र से भी इस तरह के नामधारी दल थे, जिनके बारे में चुनाव के पहले कभी कोई चर्चा नहीं सुनी गई. इनमें एक दल है समाज शक्ति पार्टी. मो. मुकीम ने इस दल से पर्चा भरा था, जिसे रद्द कर दिया गया.

Lok Sabha Election 2024 in Bihar