आनंद मोहन के बहाने नीतीश कुमार पर निशाना.

 

सिटी पोस्ट लाइव : हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा सेक्युलर के संरक्षक और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी विभिन्न मुद्दों पर सरकार को घेरने की कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं. शिक्षक बहाली के मुद्दे पर मुखर रहने वाले जीतन राम मांझी ने अब आनंद मोहन की रिहाई और उनके घर जाकर प्रतिमा का अनावरण करने को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर तंज कसा है.

 

गोपालगंज के तत्कालीन जिलाधिकारी जी कृष्णैया हत्याकांड में उम्र कैद की सजा काट रहे हैं पूर्व सांसद आनंद मोहन की रिहाई पिछले महीना में नीतीश सरकार ने कराई थी. राजपूत मतदाताओं को साधने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कानून के प्रावधानों में बदलाव कर आनंद मोहन को जेल से रिहा कराया था. कानून में बदलाव होने के बाद आनंद मोहन की रिहाई संभव हो पाई थी लेकिन इसको लेकर बड़े सवाल भी खड़े हो गए थे.

 

हालांकि सरकार या मुख्यमंत्री ने इसकी कोई परवाह नहीं की. जी कृष्णय्या हत्याकांड में रिहा होने के बाद आनंद मोहन ने अपने गांव सहरसा के पंचगछिया में अपने दादा और चाचा की प्रतिमा स्थापित करवाई है. आनंद मोहन ने प्रतिमा का अनावरण करने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को आमंत्रित किया था. नीतीश कुमार अपनी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह के साथ आनंद मोहन के गांव पंचगछिया पहुंचे थे.

 

मुख्यमंत्री ने न केवल प्रतिमा का अनावरण किया था बल्कि बिहार के मुख्यमंत्री ने खुले मंच से कहा कि वह आनंद मोहन जो काम कहेगे उसे सरकार पूरा करेगी. अब मांझी ने इसको लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा है. मांझी ने कहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खेल गजब निराला हैं. वह पहले किसी को जेल भेजते हैं और फिर कानून में संशोधन कर बाहर भी निकलवा देते हैं. मांझी ने कहा है कि यही काम जब हम रहते हुए कर रहे थे, तब नीतीश कुमार ने कहा था कि कानून में संशोधन मत कीजिए बड़ा बदमाश आदमी है लेकिन वही आदमी अब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को अच्छा लगने लगा है.

Jitan Ram Manjhi