तेजप्रताप छपरा से लड़ेगें चुनाव, चुनौती देगें ससुर .

सिटी पोस्ट लाइव : लोक सभा चुनाव में लालू यादव के बड़े बेटे बिहार सरकार  के मंत्री तेजप्रताप यादव का मुकाबला अपने ससुर चंद्रिका राय से होने की प्रबल संभावना है.गौरतलब है कि बिहार सरकार के पूर्व मंत्री चंद्रिका राय की बेटी ऐश्वर्या राय के साथ तेजप्रताप यादव की शादी हुई थी.अब तलाक का मामला कोर्ट में चल रहा है.इस बीच तेजप्रताप यादव ने अपने पिता के पारंपरिक सीट सारण से लोक सभा चुनाव लड़ने का संकेत दे दिया है.सूत्रों के अनुसार इसबार बीजेपी राजीव प्रताप रूडी की जगह चंद्रिका राय को मैदान में उतार सकती है.

सारण सीट से लोकसभा चुनाव राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद कई बार जीत चुके हैं.  लालू प्रसाद का राजनीतिक करियर 1977 के लोकसभा चुनाव में छपरा सीट से जीत के साथ शुरू हुआ था, जिसका उन्होंने 1989 में फिर से प्रतिनिधित्व किया था. लेकिन, एक साल बाद जब उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में पदभार संभाला तो उन्होंने यह सीट खाली कर दी थी.वर्ष 2004 में, चारा घोटाले में घिरने पर पर मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़ने वाले लालू ने फिर से छपरा और मधेपुरा से लोकसभा चुनाव लड़ा और छपरा सीट को बरकरार रखा था. चारा घोटाला मामले में दोषी ठहराए जाने के कारण 2013 में अयोग्य ठहराए जाने तक, लालू सारण से सांसद थे, परिसीमन के बाद यह सीट इसी नाम से जानी गई.

 

अभी  यह सीट भाजपा के राजीव प्रताप रूडी के पास है, जिन्होंने 2014 में लालू की पत्नी राबड़ी देवी को हराया था. 2019 में, राजद ने चंद्रिका राय को टिकट दिया, पर उन्हें भी हार का सामना करना पड़ा था. चंद्रिका राय ऐश्वर्या के पिता हैं. ऐश्वर्या तेजप्रताप यादव की पत्नी हैं, लेकिन अब दोनों एक दूसरे से अलग हो गए हैं.इसबार इसी सीट पर ससुर दामाद आमने सामने हो सकते हैं.

Lok Sabha Election 2024