लाठीचार्ज-और पुलिस फायरिंग को मंत्री ने बताया जायज.

सिटी पोस्ट लाइव : कटिहार में  बिजली संकट को लेकर प्रदर्शन करनेवाले लोगों पर पुलिस फायरिंग को लेकर बिहार में सियासत जारी है.सरकार में शामिल कांग्रेस पार्टी ने भी फायरिंग की निंदा की है.लेकिन  बिहार सरकार के ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद ने कटिहार में बिजली कटने के बाद प्रदर्शन करने उतरें लोगों पर लाठीचार्ज-फायरिंग को सही ठहरा रहे हैं.बिजेंद्र सिंह ने कहा कि बारिश का मौसम है, बारिश होने पर ट्रिपिंग हो जाती है, जो देशभर में होती है सामान्‍य घटना है अकेले बिहार का मामला नहीं है.

मंत्री ने कहा कि जब यह समस्‍या हुई तो कुछ लड़के आए और प्रदर्शन कर रहे थे, लेकिन इसके बाद उन्‍होंने पत्‍थर फेंकना और लाठी चलाना शुरू कर दिया. उन लोगों ने ऑफिस का गेट तोड़ दिया. इसके बाद पुलिस ने जाकर कार्रवाई की, यही घटना है. बीजेपी के विरोध पर भड़के मंत्री ने कहा कि क्या  केंद्र सरकार क्‍या फूल-माला पहना रही है, कानून व्‍यवस्‍था को कंट्रोल तो करना पड़ेगा. भाजपा जब हमारे साथक सरकार में थी, तब क्‍या बोलती थी?

जब मंत्री से फिर सवाल किया गया एक सवाल किया गया कि क्‍या गोली चलाना जरूरी था? इस पर मंत्री ने कहा कि कोई अगर बदमाशी करेगा तो पुलिस क्‍या करेगी? लाठीचार्ज-गोली तो चलती ही है. वहीं, मृतकों के परिवार को मुआवजे के सवाल पर मंत्री ने कहा कि वह बाद में देखा जाएगा. पत्रकार ने आरोपों से संबधित सवाल किया कि क्या  यह सरकार ने आरजेडी के साथ मिलकर जंगलराज बनाने का काम कर रही है, इस पर मंत्री ने मणिपुर हिंसा की घटना का जिक्र कर कहा कि वहां क्‍या भगवान का राज चल रहा है?

दरअसल, कटिहार  समेत बिहार के कई जिलों में स्‍मार्ट मीटर में गड़बड़ी के चलते बार-बार रिचार्ज खत्‍म हो जाता है, जिस कारण बिजली विभाग की ओर से विद्युत आपूर्ति रोक दी जा रही है. भयंकर गर्मी में बिजली की आंखमिचौली से तंग आए लोग बारसोई में पावर सब स्टेशन के बाहर प्रदर्शन कर रहे थे, लेकिन अधिकारियों की ओर से संतोषजनक जवाब न मिलने से भीड़ उग्र हो गई.प्रदर्शनकारियों ने पथराव शुरू कर दिया. इसके जवाब में पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे लोगों पर फायरिंग की, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग घायल हो गए. इसके बाद से कटिहार में माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है.

police firing