बिहार NDA में सीटों के बंटवारे को लेकर फंसा है पेंच.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार एनडीए में सीट बंटवारे में हो रही देर से सहयोगी दलों की बेचैनी बढ़ गई है.जेडीयू   के एनडीए में आने के बाद से एनडीए के पुराने सहयोगियों को अपनी सीटों में कटौती का  डर सता रहा है. बिहार बीजेपी के वरिष्ठ नेता अपने सहयोगियों को मनाने में जुट गये हैं. बिहार बीजेपी के वरिष्ठ नेता अपने सहयोगियों से मिलने उनके आवास पर पहुंच रहे हैं . बंद कमरे में बातचीत के बाद  ये मैसेज देने की कोशिश कर रहे हैं कि एनडीए में ऑल इज वेल है.

शनिवार को नित्यानंद राय संतोष मांझी से मुलाकात के बाद बाहर निकले तो दोनों मुस्कुराते हुए दिखे. दोनों ने दावा किया कि एनडीए में कही कोई समस्या नहीं है. नित्यानंद राय ने कहा कही कोई समस्या नहीं है हम लोग एक साथ थे और एक ही रहेंगे. समय पर सबकुछ सामने आ जाएगा एनडीए में ऑल इज वेल है.संतोष कुशवाहा ने कहा कि मुलाकात होती रहती है और हुई है इसमें राजनीति क्या खोज रहे हैं. हम लोग मजबूती से एनडीए के साथ हैं और रहेंगे. कहीं कोई समस्या नहीं है.

 दो दिनों में दो बार बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और सांसद संजय जायसवाल भी उपेन्द्र कुशवाहा से बंद कमरे में आधे घंटे बातचीत के बाद बिना मीडिया से बातचीत किये निकल गये. उपेन्द्र कुशवाहा ने भी चुप्पी साध ली है.शनिवार को शाम उपेन्द्र कुशवाहा के घर उनकी पार्टी के नेताओं की बैठक चलती रही.उपेन्द्र कुशवाहा की चुप्पी से साफ़ है NDA में आल इस वेल नहीं है.सीटों के बटवारे को लेकर घमाशान जारी है.सूत्रों के अनुसार उपेन्द्र कुशवाहा और संतोष मांझी को बीजेपी की तरफ से एक एक सीट का ऑफर है जबकि दोनों दो दो सीट की मांग पर अड़े हुए हैं.

 दिल्ली में चिराग पासवान से अमित शाह की मुलाकात हुई और दावा किया गया कि सब ठीक है.जानकारी के अनुसार जेडीयू 17  सीटों की मांग पर अड़ा हुआ है.बीजेपी 17 सीटिंग सीट से कम पर लड़ने के पक्ष में नहीं है. ऐसे में मात्र सात सीटों के सहारे  चार सहयोगियों को साधना मुश्किल साबित हो रहा है. बीजेपी के लिए जिस पर जदयू कुछ भी साफ-साफ कहने से बचता दिख रहा है और दावा कर रहा है कि एनडीए में ऑल इज वेल है कही कोई दिक्कत नहीं है.

सीट बंटवारे पर तस्वीर तब साफ हो सकती है जब नीतीश कुमार विदेश दौरे से वापस लौटेंगे और एनडीए के तमाम सहयोगियों में बातचीत होगी. लेकिन फॉर्मूला क्या होगा अभीतक तस्वीर साफ़ नहीं है.सूत्रों के अनुसार केवल सीटों की संख्या को लेकर ही नहीं बल्कि सीटों की अदला-बदली को लेकर भी पेंच फंसा हुआ है.चिराग पासवान अपने प्रदेश अध्यक्ष राजू तिवारी के लिए JDU की सिटिंग सीट बाल्मीकि नगर मांग रहे हैं तो नीतीश कुमार बाहुबली आनंद मोहन की पत्नी लावली आनंद के लिए LJP की वैशाली की सीट मांग रहे हैं. सूत्रों के अनुसार चिराग पासवान को हाजीपुर सीट बीजेपी देने को तैयार है लेकिन चिराग पांच से कम सीटों पर मानने को तैयार नहीं हैं.

RJD और CONG की नजर चिराग पासवान और उपेन्द्र कुशवाहा पर टिकी है.RJD ने चिराग पासवान को बिहार की 6 लोक सभा सीट देने का ऑफर दिया है.कांग्रेस ने उन्हें दो सीट यूपी में देने का ऑफर भी दे दिया है.वीआइपी पार्टी के सुप्रीमो मुकेश सहनी की बात BJP-RJD दोनों के साथ चल रही है.लेकिन सहनी NDA के साथ जाकर अपनी जीत पक्की करना चाहते हैं.मुकेश सहनी और उपेन्द्र कुशवाहा के लिए तभी कोई रास्ता निकल पायेगा जब BJP-JDU दोनों अपनी कुछ सिटिंग सीटें उनके लिए छोड़ने को तैयार होगीं.

NDA SEAT SHARING