15 दिसंबर को बोधगया पहुंच रहे है दलाई लामा.

15 दिसंबर को बोधगया पहुंच रहे है दलाई लामा.

दलाई लामा के कार्यक्रम में होना है शामिल? तो जान लें बोधगया रुट प्लान, नहीं तो बढ़ सकती है परेशानी

 

सिटी पोस्ट लाइव : तिब्बतियन  बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा के बोधगया पहुँच रहे हैं.उनके आगमन और उनके प्रवास को लेकर विशेष सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है. दलाई लामा के टीचिंग में शामिल होने हजारों बौद्ध श्रद्धालु बोधगया पहुंचते हैं. ऐसे में ट्रैफिक व्यवस्था नियंत्रित रहे इसके लिए गया जिला प्रशासन रुट चार्ट तैयार किया है  ताकि आम लोगों को आवागमन में परेशानी न हो. धर्म गुरु  पावन दलाई लामा 15 दिसंबर को बोधगया पहुंच रहे है. दलाई लामा के बोधगया आगमन और प्रवास कार्यक्रम के दौरान 16 दिसंबर से 20 जनवरी 2024 तक यातायात व्यवस्था सुदृढ़ रखने के लिए ट्रैफिक प्लान तैयार किया गया है.

नोड-1 से महाबोधि मंदिर और कालचक्र मैदान की ओर से बड़ी वाहन का प्रवेश वर्जित रहेगा. एम्बेसी मोड़ से महाबोधि मंदिर की ओर बिना पास का कोई भी वाहन प्रवेश नहीं करेगा.. वर्मा मोड़ के तरफ से भी महाबोधि मंदिर की ओर बिना पास का कोई वाहन प्रवेश नहीं करेगा. दिनांक 29.12.2023 से दिनांक 03.01.2024 तक और जिस भी दिन महापावन दलाईलामा जी के द्वारा मंदिर परिसर या कालचक्र मैदान या आस पास कोई कार्यक्रम होगा उस अवधि में एम्बेसी मोड़ से और वर्मा मोड़ के तरफ से सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा. उक्त अवधि में छोटे वाहन और बाइक एम्बेसी मोड़ से बाए उत्तर तरफ मुड़कर सुजाता बाईपास मोड़ होते हुए राजापुर, अन्य स्थानों पर जाएगी. वर्मा मोड़ रोड से सभी छोटी गाड़ी और बाइक राजापुर होते अन्य स्थानों की ओर जाएगी.

 पचहट्टी मोड़ से दक्षिण बोधगया की ओर से बड़ी वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा, परन्तु जिस बड़ी वाहन को पचहट्टी मोड़ से सुजाता गढ़ की ओर जाना है. वह बड़ी वाहन पचहट्टी मोड़ से सुजाता गढ़ की ओर जा सकती है. वर्मा मोड़ से महाबोधि मंदिर की ओर से बड़ी वाहनों प्रवेश वर्जित रहेगा. घुघरीटांड रिभर साईड से आने वाले राजापुर मोड़ से मुड़कर सुजाता बाईपास होते हुए नोड-01 या दोमुहान की ओर जाएगी. दोमुहान और नोड-01 से आने वाले वाहन राजापुर मोड़ से रिभर साईड रोड से अपने गंतव्य स्थान तक जाएंगे.. एम्बेसी मोड़ से वर्मा मोड़ के बीच कहीं भी अनावश्यक कोई गाड़ी पार्क नहीं होगी. केवल पार्किंग स्थल में ही गाड़ी पार्क होगी.

dalaai lama