18 दिसम्बर को बोधगया पहुँच रहे हैं दलाई लामा.

सिटी पोस्ट लाइव : बोधगया में फरवरी महीने तक  कई पूजा का आयोजन किया जाएगा. इस पूजा में लगभग 40 देश के बौद्ध श्रद्धालु शामिल होगें. पूजा में शामिल होने के लिए बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा भी हर साल बोधगया पहुंचते हैं. इस साल पावन दलाई लामा का आगमन संभावित 18 दिसंबर बताई जा रही है. दलाई लामा लगभग 1 महीने तक बोधगया में प्रवास करेंगे और विभिन्न पूजा में शामिल होने के साथ तीन दिनों तक बोधगया कालचक्र मैदान में टीचिंग भी देंगे. उनके टीचिंग में 50 से 60 हजार श्रद्धालुओं के शामिल होने के संभावना जताई जा रही है.

20 दिसंबर को बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा के द्वारा महाबोधि संस्कृति केंद्र में अंतरराष्ट्रीय फोरम संघ का आयोजन किया जाएगा.  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. श्रीलंका, कोरिया, जापान, थाईलैंड, वियतनाम समेत 30 देश के लगभग 2500 श्रद्धालु भाग लेंगें. 23 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय फोरम संघ के समापन पर महाबोधि मंदिर परिसर में दलाई लामा श्रद्धालुओ को संबोधित करेंगे. 30, 31 दिसंबर 2023 और 1 जनवरी 2024 को बोधगया स्थित कालचक्र मैदान में दलाई लामा का तीन दिवसीय टीचिंग का आयोजन होगा.

दलाई लामा के आगमन को लेकर गया जिला प्रशासन के द्वारा उनके आवासन, सुरक्षा, बोधगया शहर की साफ सफाई, पानी की सुविधा की तैयारी जोर-जोर से की जा रही है.  गया के डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने बताया कि विभिन्न पूजा और कार्यक्रम मे शामिल होने पावन दलाई लामा अगले महीने बोधगया पहुंच रहे हैं. उनकी सुरक्षा और व्यवस्था में कोई कमी ना रहे इसको लेकर गया जिला प्रशासन तेजी से काम कर रहा है.

dalai lama