धनतेरस के दिन इन धातुओं को खरीदना होगा शुभ.

 

सिटी पोस्ट लाइव : धनतेरस के दिन खरीददारी का बहुत महत्त्व है.लेकिन अगर खरीददारी में सावधानी नहीं बरती जाए तो फायदे की जगह नुकशान हो सकता है.धनतेरस के दिन भूलकर भी कार और बाईक नहीं खरीदना चाहिए.प्लास्टिक का सामान भी इस दिन नहीं खरीदना चाहिए.धनतेरस के दिन पीतल का   बर्तन खरीदना बहुत फायदेमंद रहेगा. इस साल धनतेरस 10 नवंबर को मनाया जाएगा. धनतेरस के पर्व को धनत्रयोदशी भी कहते हैं. इस दिन लक्ष्मी जी की पूजा प्रदोष काल यानि शाम के समय में की जाती है. कार्तिक मास में कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी के दिन धनतेरस का पर्व मनाया जाता है.

इस साल धनतेरस के दिन एक नहीं बल्कि कई शुभ योग बन रहे हैं. इस दिन द्वादशी तिथि भी है. द्वादशी तिथि के दिन एकादशी के व्रत का पारण किया जाता है. साथ ही इस दिन गोवत्स द्वादशी मनाई जाती है. जिस दिन विशेष रुप से गौ माता और बछड़े की पूजा की जाती है.धनतेरस पर खरीदारी का शुभ मुहूर्त 10 नवंबर को दोपहर 2 बजकर 35 मिनट से 11 नवंबर की सुबह 6 बजकर 40 मिनट तक रहेगा. धनतेरस के दिन सोना-चांदी, पीतल आदि धातु के बर्तन की खरीदारी शुभ होती है, मान्यता है कि इस दिन खरीददारी करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

धनतेरस के दिन आप पीतल, चांदी, सोना, तांबा, कांसा और मिट्टी के बर्तन खरीद सकते हैं. इन सभी धातुओं को खरीदना इस दिन बेहद शुभ माना जाता है. पीतल के बर्तन खरीदना बहुत फायदेमंद होता है. ऐसा माना जाता है कि धनतेरस के दिन पीतल के बर्तन खरीदने से धन्वंतरि देव खुश होते हैं. साथ ही तांबा, चांदी और सोना भी खरीदना शुभ होता है. इस दिन भूलकर भी स्टील के बर्तन ना खरीदें.

Dhanteras 2023