गया में पितृपक्ष मेला शुरू, सुरक्षा के ये हैं इंतजाम.

गया में पितृपक्ष मेला शुरू, सुरक्षा के ये हैं इंतजाम.

 

सिटी पोस्ट लाइव :पितृपक्ष मेला महासंगम 2023 की शुरुआत हो गई है. देश विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं के सुविधा को देखते हुए गया जिला प्रशासन ने इस बार विशेष तैयारी की है. श्रद्धालुओं को रहने से लेकर पिंड वेदियों की साफ सफाई, बिजली, शौचालय, स्वास्थ्य, जलापूर्ति एवं स्वच्छता, यातायात एवं परिवहन, आपदा, सड़क, विधि व्यवस्था सब तंदुरुस्त कर लिए गए हैं.

 

पूरे मेला क्षेत्र में 43 जोन में 329 सेक्टर बनाया गया है जहां पर पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी तैनात रहेंगे. पिछले वर्ष की तुलना में अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना को देखते हुए आवासन स्थल पर तीर्थ यात्रियों को ठहरने की संख्या बढ़ा दी गई है. पिछले वर्ष टेंट सिटी में जहां 1600 लोगों के ठहरने की व्यवस्था की गई थी, इस बार 2500 श्रद्धालु टेंट सिटी में रह सकेंगे.

गया डीएम डॉक्टर त्यागराजन एसएम ने जानकारी देते हुए बताया कि पितृपक्ष मेला के अवसर पर घाट, मंदिर, वेदी, तालाब, आवासन स्थल एवं पूरे शहर की साफ-सफाई एक प्रमुख अंग है. संपूर्ण शहर को 52 जोन में बांटकर आउटसोर्सिंग के माध्यम से साफ सफाई कराई जा रही है. मेला क्षेत्र में कुल 9 वार्ड की सफाई 661 कर्मचारियों के माध्यम से कराई जा रही है. मंदिर के अंदर एवं अक्षय वट में विशेष सफाई की व्यवस्था की गई है. पहली बार तीर्थ यात्रियों को गंगा का जल पीने का अवसर मिलेगा. सभी आवासन स्थल तथा फल्गु देवघाट एवं विष्णुपद मंदिर के सामने गंगाजल पेयजल उपलब्ध है.

 

इसके अलावे स्वास्थ्य व्यवस्था में 132 चिकित्सा 213 पैरामेडिकल स्टाफ के माध्यम से 102 स्वास्थ्य शिविर का स्थापना किया गया है. पांच टीम के माध्यम से खाद्य पदार्थों की जांच की जा रही है. शहर के प्रमुख अस्पताल में 70 बेड रिजर्व रखा गया है. 13 एंटी लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस पितृपक्ष मेला के लिए डेडिकेट किया गया है. भगदड़ बचाव हेतु संवेदनशील स्थलों को चिन्हित करते हुए एसडीआरएफ के सहयोग से पानी में डूबने के घटनाओं को रोकथाम के लिए योजना बनाई गई है. पांच एसडीआरएफ टीम की प्रतिनियुक्ति की गई है. सभी सरोवर और तालाब पर पर्याप्त गोताखोर, लाइफ जैकेट एवं नाव की व्यवस्था की गई है.

Pitru Paksha Mela