विश्व के सबसे बड़े मंदिर का निर्माण कार्य आज से शुरू.

तीन मंजिला होगा विराट रामायण मंदिर, 3.76 लाख वर्गफुट में होगा निर्माण, 270 फीट होगा ऊंचा .

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के विराट रामायण मंदिर का निर्माण आज 20 जून से शुरू हो गया है.पूर्वी चंपारण जिला स्थित केसरिया-चकिया पथ पर कैथवलिया-बहुआरा में विराट रामायण मंदिर का निर्माण का कार्य  वर्ष 2025 के आखिर तक पूरा हो जाएगा.मंदिर में विश्व के सबसे बड़े शिवलिंग की स्थापना सावन तक की जाएगी. मंदिर के कुल 12 शिखरों की साज-सज्जा में और दो वर्ष लगेंगे.महावीर मन्दिर न्यास बोर्ड के सचिव आचार्य किशोर कुणाल के अनुसार  विराट रामायण मंदिर तीन मंजिला होगा. एंट्री के बाद प्रथम पूज्य विघ्नहर्ता भगवान गणेश के दर्शन होंगे. वहां से बढ़ते ही काले ग्रेनाइट की चट्टान से बने विशाल शिवलिंग के दर्शन होंगे.

 मन्दिर का क्षेत्रफल 3.67 लाख वर्गफुट होगा. सबसे ऊंचा शिखर 270 फीट का होगा. 198 फीट का एक शिखर होगा जबकि 180 फीट के चार शिखर रहेंगे. 135 फीट का एक शिखर और 108 फीट ऊंचाई के 5 शिखर होंगे. विराट रामायण मंदिर की लंबाई 1080 फीट और चौड़ाई 540 फीट है. आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि महाबलिपुरम में 250 टन वजन के ब्लैक ग्रेनाइट पत्थर की चट्टान को तराशकर मुख्य शिवलिंग के साथ सहस्रलिंगम भी बनाया जा रहा है. आठवीं शताब्दी के बाद सहस्रलिंगम का निर्माण भारत में नहीं हुआ है. शिवलिंग का वजन 210 टन, ऊंचाई 33 फीट और गोलाई 33 फीट होगी.

अयोध्या में बन रहे रामलला मन्दिर की लंबाई 360 फीट और चौड़ाई 235 फीट है. जबकि सबसे ऊंचा शिखर 135 फीट का है. विराट रामायण मन्दिर में शैव और वैष्णव देवी-देवताओं के कुल 22 मन्दिर होंगे. इसे जानकी नगर के रूप में विकसित किया जाएगा, जहाँ कई आश्रम, गुरुकुल, धर्मशाला आदि होंगे.

virat ramayan mandir