शिक्षामंत्री चंद्रशेखर की राज्यपाल से अहम् मुलाक़ात.

चर्चा है कि शिक्षा मंत्री राज्यपाल को भरोसे में लेकर के.के. पाठक की करना चाहते हैं घेराबंदी.

सिटी पोस्ट लाइव : शिक्षा विभाग के अपर प्राधान सचिव के.के. पाठक के साथ चल रही तनातनी के बीच शिक्षा मंत्री बिहार के शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर ने मंगलवार को  राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर से मुलाकात की.  राज्यपाल से शिष्टाचार मुलाकात के लिए शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर ने दो दिन पहले से समय मांग रखा था.उन्हें राज्यपाल से मुलाकात के लिए शाम छह बजे का समय दिया गया था. करीब आधे घंटे के मुलाकात के दौरान राज्य में उच्च शिक्षा के विकास को लेकर राज्यपाल और शिक्षा मंत्री के बीच विचार-विमर्श हुआ.

गौरतलब है कि शिक्षा विभाग के सचिव बैद्यनाथ यादव ने राज्यपाल के प्रधान सचिव राबर्ट एल. चोंग्थू को पत्र लिखकर कुलाधिपति के विश्वविद्यालयों संबंधी अधिकारों पर सवाल खड़ा किया था.इससे पहले राज्य के विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति संबंधी विज्ञापन निकालकर राज्यपाल एवं कुलाधिपति के अधिकारों को चुनौती दी थी. तब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हस्तक्षेप से यह मामला सुलझा था और विभाग ने विज्ञापन वापस लिया था.ऐसा माना जा रहा है कि राज्यपाल से शिक्षा मंत्री की मुलाकात में इन बिंदुओं के अतिरिक्त शिक्षा विभाग के अफसरों की कार्यशैली पर भी चर्चा हुई.

 

राज्यपाल से मुलाकात के पहले शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में शिक्षकों को सम्मानित करते हुए बिना किसी का नाम लिए केके पाठक पर जमकर निशाना साधा.आउटसोर्सिंग से हो रही नियुक्तियों में भारी गड़बड़ी की बात स्वीकारते हुए शिक्षा मंत्री ने विभाग के जिम्मेदार अफसरों की निष्ठा पर सवाल खड़ा कर कहा कि इसकी जांच होनी चाहिए.शिक्षकों का हौसला बढ़ाते हुए मंत्री चंद्रशेखर ने कहा कि आपलोग पूरे मन से शिक्षा के प्रति सर्वश्रेष्ठ भूमिका निभाएं. बच्चों की पढ़ाई में कोई कमी नहीं आने दें. राज्य के शिक्षकों का कोई बाल बांका भी नहीं कर सकेगा.जाहिर है  उनका इशारा विभाग के तेजतर्रार आईएएस अधिकारी के के पाठक की तरफ था.

chandrashekhar