बिहार में पूरे हफ्ते आंधी के साथ होगी बरसात.

 

सिटी पोस्ट लाइव : मार्च से मई तक प्री मॉनसून का मौसम होता है. इसमें बारिश, ओले, बिजली गिरना और धूल भरी आंधी जैसी चीजें आम मौसमी घटना है. कमोवेश ऐसी ही स्थिति इस हफ़्ते देखने को मिलने वाली है. होली के पहले यानी कि सोमवार से शुरू हो रहे प्री मॉनसून के  मौसम में बिहार के अधिकांश जिलों में बारिश होगी. साथ ही मेघगर्जन के साथ बिजली भी गिरेगी.  कई जिलों में तेज आंधी भी आयेगी. पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के  अनुसार मार्च से मई तक प्री मॉनसून में मौसम का हाल ऐसा ही  रहता है. इस हफ्ते दिन के तापमान में 2- 3°C की कमी भी आने वाली है.


बिहार में अभी शुष्क पश्चिमी हवाएं चल रही है. उप हिमालय पश्चिम बंगाल से लेकर दक्षिण उड़ीसा तक झारखंड और गांगिय पश्चिम बंगाल होते हुए एक निम्न दवाब की रेखा गुजर रही है. जिसके प्रभाव से 19 मार्च से 21 मार्च तक मौसम का बदला रूप देखने को मिलने वाला है.किशनगंज, अररिया, पूर्णिया, कटिहार और सुपौल में बारिश के साथ बिजली भी गिरने की संभावना है. इस दौरान 19 मार्च और 20 मार्च को संबधित जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश होगी. इस दौरान हवा की गति 30 से 40 किमी प्रति घंटे रहेगी.

आज बिहार का अधिकतम तापमान 32°C से 36°C के बीच और न्यूनतम तापमान 18°C से 20°C के बीच रहने का पूर्वानुमान है. 17 मार्च को बिहार का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 36.1°C वैशाली में और सबसे कम न्यूनतम तापमान 12.8°C मोतीहारी में दर्ज किया गया. 16 मार्च के मुकाबले 17 मार्च को अधिकतम तापमान में एक डिग्री की गिरावट और न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की बढ़ोतरी देखी गई.

Bihar Monsoon