बिहार-झारखंड जाने वाली ट्रेनें फुल, दलालों की चांदी.

दिल्ली, फरीदाबाद से पूर्वी यूपी, बिहार और झारखण्ड के लिए किसी ट्रेन में उपलब्ध नहीं है टिकेट.

सिटी पोस्ट लाइव : रेलवे  दिवाली और छठ पर घर जाने के लिए पूर्वी यूपी, झारखंड या बिहार के लोगों के लिए सैकड़ों विशेष ट्रेन चलाने का दावा कर रहा है.लेकिन सच्चाई ये है कि किसी भी train में बिर्थ उपलब्ध नहीं है. सभी ट्रेनें फुल हैं, वेटिंग टिकट तक नहीं मिल रहा है. ऐसे में एजेंट ने हर जगह अपना जाल बिछा रखा है और तत्काल टिकट खरीदने पहुंच रहे लोगों से मनमाना किराया वसूल रहे हैं.निजी बस संचालकों ने भी किराया दोगुना कर दिया है.

किसी भी शहर के लिए रिजर्वेशन कराना हो तो लाइन में यात्रियों के  वेश से खड़े दलालों से बात करनी पड़ती है.इसके लिए ये लोग सुविधा शुल्क भी वसूलते हैं. यहां पर आरपीएफ व जीआरपी थाने भी हैं, लेकिन कोई जवान दिखाई नहीं देता.दलाल खुलकर कम करते नजर आ रहे हैं.टिकेट काउंटर पर  लाइन में लगे लोगों के अनुसार  वे कई दिनों से तत्काल टिकट के लिए भाग-दौड़कर रहे हैं, लेकिन कोई सफलता नहीं मिल रही है. अब परिवार के साथ पर्व कैसे मनाएंगे.

फरीदाबाद रेलवे स्टेशन पर सुबह 7 बजे यहां के रिजर्वेशन सेंटर पर भी अतिरिक्त पैसे लेकर टिकट मुहैया कराने वाले लोग टहलते दिखाई देगें. ऐसे लोग कंबल लेकर आते हैं और आरक्षण केंद्र पर रात में ही सो जाते हैं. सुबह आठ बजे जब सेंटर खुलता है तो ये लोग लाइन में लगकर सबसे पहले रिजर्वेशन फॉर्म लेते हैं, लेकिन एजेंट बताते हैं कि पहले की तुलना में इस बार काम बहुत कम रह गया है. अब लोग ऑनलाइन ही बनवा लेते हैं.

कार व बस से दूर-दराज के शहरों में जाना महंगा पड़ता है, ऐसे में लोगों की प्राथमिकता ट्रेन ही होती है. यूपी, झारखंड व बिहार समेत अन्य राज्यों को जाने वाली सभी ट्रेनें फुल हो चुकी हैं. यही हाल पश्चिम की ओर जाने वाली ट्रेनों का है. बिहार व यूपी जाने वाली ट्रेनों संपर्क क्रांति, वैशाली, महागौरी, स्वतंत्रता सेनानी, संपूर्ण क्रांति, विक्रमशीला, मगध, श्रमजीवी आदि में सभी क्लास की सीटें फुल हैं और वेटिंग का टिकट भी नहीं मिल रहा है. रिजर्वेशन सेंटर के कर्मचारियों का कहना है कि दिवाली और छठ के बाद वेस्ट इंडिया की ओर जाने वाली ट्रेनों को कुछ राहत मिलेगी.

फरीदाबाद से चलने वाली निजी बसों में भी त्योहारी सीजन के चलते किराया काफी बढ़ गया है. मध्य प्रदेश, राजस्थान, यूपी, पंजाब और बिहार के लिए कई बसें जाती हैं. इन सभी बसों में ऑनलाइन बुकिंग हो रही है. आम दिनों के मुकाबले इस समय इनके किराये में 1000 रुपये तक की बढ़ोतरी हो गई है. ऐसे में प्रवासियों को त्योहार में घर जाने के लिए दोगुने-तीन गुने किराये की मार झेलनी पड़ रही है. निजी बस संचालक 900 रुपये से 2 हजार रुपये तक ले रहे हैं. इसी तरह निजी बसों से एटा, यूपी जाने का किराया 350 रुपये प्रति व्यक्ति है, लेकिन दिवाली से एक-दो दिन पहले का टिकट 600 रुपये तक पहुंच रहा है. बिहार के मुज्जफरपुर जाने के लिए 1200 रुपये का टिकट मिलता है जो बढ़कर 2000 रुपये तक हो रहा है.

birth in trains