मांझी को चुनाव में हराने की नीतीश कुमार की तैयारी.

सिटी पोस्ट लाइव : पटना में 23 जून को होनेवाली विपक्षी एकता की बैठक के पहले  द्वारा नीतीश कुमार को दिये गये झटके का जबाब देने में JDU जी-जान से जुट गया है.लोक सभा चुनाव में जीतन राम मांझी और उनकी पार्टी को पटकनी देने के लिए नीतीश कुमार ने पूरी तैयारी कर ली है.सबसे पहले उन्होंने मांझी के बेटे की जगह आनन-फानन में अपने विधायक रत्नेश सदा को मंत्री पद की शपथ दिलाई. अब माउंटेन मैन दशरथ मांझी के बेटे भागीरथ मांझी को भी पार्टी में शामिल कर लिया है. भागीरथ मांझी पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के क्षेत्र से आते हैं.

 

भागीरथ के दामाद मिथुन मांझी भी जदयू में शामिल हो गए हैं. अब चर्चा है कि गया लोकसभा सीट से कौन चुनाव लड़ेगा? भागीरथ मांझी को जदयू में शामिल करने के बाद आरजेडी के नेता और पूर्व मंत्री विजय विजय प्रकाश यादव ने साफ कहा कि गया से भागीरथ मांझी चुनाव लड़ेंगे. यह भी कहा कि गया से भागीरथ मांझी को महागठबंधन की ओर से टिकट दिया जाएगा. वे जीतन राम मांझी से बड़े उम्मीदवार हैं और उन्हें पटकनी देंगे.जीतन राम मांझी गया लोकसभा क्षेत्र से आते हैं. गया क्षेत्र में उनका अच्छा खासा प्रभाव है, लेकिन इसी सीट से ही भागीरथ भी आते हैं. इसको लेकर बिहार सरकार ने कई योजनाएं चलाई हैं. ऐसे में दशरथ मांझी के पुत्र को जदयू में शामिल करा कर पार्टी ने बड़ा दांव खेला है.अब मांझी को भागीरथ के जरिये नीतीश कुमार मात देगें.

 

बीजेपी भागीरथ मांझी और उनके दामाद मिथुन मांझी के जदयू में शामिल होने और उन्हें गया से चुनाव लड़वाने पर तंज कस रही है. बीजेपी प्रवक्ता अरविंद सिंह ने कहा कि अभी चुनाव होने में एक साल का वक्त है. इससे पहले ही महागठबंधन के दल डर गए हैं. अभी से ही वह अपनी बिसात बिछाने लगे हैं. उन्होंने कहा कि गाछे में कटहल ओंठे तेल, मुंगेरीलाल के हसीन सपने देखिए. राजनीति पैतृक संपत्ति नहीं है.

Jitan Ram Manjhi