शिक्षक नियुक्ति की प्रक्रिया तेज, 2.22 लाख होगें बहाल.

सिटी पोस्ट लाइव :जो लोग बिहार में शिक्षक बनना चाहते हैं उनके लिए बड़ी खबर है. शिक्षा विभाग को सभी जिलों से शिक्षकों के रिक्त पदों का ब्योरा मिल गया है. राज्य में नए शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया तेज हो गई है.आंकड़ों के कम्पाइलेशन के लिए ही विभाग रविवार को भी खुला रहा.गौरतलब है कि रिक्तियां हासिल करने की 20 अप्रैल की आखिरी तारीख है.बांका सहित 7 जिलों ने जानकारी नहीं भेजी थी. इन्हें कारण बताओ नोटिस भेजा गया और 24 घंटे के भीतर पदों का ब्योरा मांगा गया है. रविवार को इन सभी जिलों से भी रिक्तियां आ गई हैं. इस हिसाब से माध्यमिक विद्यालयों में लगभग 1.22 लाख और प्रारंभिक में लगभग 1 लाख शिक्षकों के पद खाली बताए गए हैं.

रिक्तियों के फाइनल कंपाइलेशन के बाद ही सटीक आकलन होगा कि कुल कितने पदों पर बहाली होगी.खाली पदों के कंपाइलेशन के बाद 5 और स्टेप बाकी.. रिक्त पदों की प्रशासी पदवर्ग समिति से कर स्वीकृति ली जाएगी. फिर शिक्षकों के रिक्त पदों की मंजूरी के लिए प्रस्ताव कैबिनेट जाएगा. कैबिनेट के बाद जिला स्तर पर आरक्षण का रोस्टर क्लियर होगा.. रोस्टर क्लीयरेंस के बाद बीपीएससी जाएगा जो वैकेंसी निकालेगा।. वस्तुनिष्ठ परीक्षा होगी जिसके आधार पर शिक्षकों का चयन होगा.

10 अप्रैल को विद्यालय अध्यापक नियुक्ति की नई नियमावली कैबिनेट से मंजूरी के बाद उसी दिन अधिसूचित कर दी गई थी. शिक्षक राज्यकर्मी के रूप में बहाल होंगे.बीपीएससी से जिला स्तर के शिक्षकों को नियुक्ति से जुड़े मामलों पर 21 अप्रैल को शिक्षा विभाग और बीपीएससी के अधिकारियों के बीच बैठक हुई थी. माना जा रहा है सभी प्रक्रिया पूरी कर डेढ़ माह के अंदर वैकेंसी जारी होगी.