आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय में होगी ढाई गुना बढ़ोतरी.

तेजस्वी से मुलाकात के बाद आशा कार्यकर्ताओं का हड़ताल लिया समाप्त, दिया CM को धन्यवाद.

सिटी पोस्ट लाइव :  शनिवार को उप मुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव ने आशा कार्यकर्ताओं के प्रतिनिधियों के साथ बैठक के बाद उनकी अधिकांश मांग पर विचार का भरोसा दिया है. आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय में ढाई गुना की बढ़ोतरी की जाएगी. उन्हें प्रति माह ढाई हजार रुपए का मानदेय मिलेगा. तेजस्वी यादव के आश्वासन के बाद  आशा कार्यकर्ताओं ने हड़ताल वापस ले ली है. आशा ने मांगों पर सकारात्मक निर्णय लेने को लेकर उपमुख्यमंत्री को धन्यवाद भी दिया है.

आशा कार्यकर्ता मानदेय बढ़ाने समेत अन्य सुविधाओं की मांग को लेकर 12 जुलाई से हड़ताल पर थीं. अभी तक उन्हें महज एक हजार रुपये ही मानदेय मिलता था. इसे बढ़ाने की लंबे समय से मांग की जा रही थी मगर निर्णय नहीं हो पा रहा था.स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय को ढाई गुना बढ़ाने पर राज्य सरकार को 180 करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च करने होंगे. आशा कार्यकर्ताओं की अन्य मांगों के समर्थन में राज्य सरकार के द्वारा स्वास्थ्य मंत्रालय से बात की जाएगी..

आशा कार्यकर्ताओं ने हड़ताल की घोषणा करने के बाद  विभिन्न प्रखंडों के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर धरना-प्रदर्शन भी किया था.इनकी मांगों में  आशा कार्यकर्ताओं को राज्यकर्मी का दर्जा देने, दस हजार मासिक वेतन करने, पेंशन योजना बहाल करने आदि की मांग शामिल थी. राज्य में करीब एक लाख आशा कार्यकर्ता हैं.

ASHA workers