बिहार में नेता होने के लिए बड़े बाप का लड़का होना जरूरी.

प्रशांत किशोर के निशाने पर आए सम्राट चौधरी:PK बोले-, तभी लगता है जाति का ठप्पा

सिटी पोस्ट लाइव : जन-सुराज यात्रा पर निकले  राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी पर बड़ा तंज किया है. उन्होंने कहा है कि सम्राट चौधरी के पिता शकुनी चौधरी कांग्रेस की सत्ता में मंत्री रहे फिर लालू की सरकार में भी मंत्री बने. इसके बाद नीतीश की सरकार में मंत्री पद मिला. वे किस जाति से आते हैं, ये कहना ठीक नहीं होगा. बिहार में नेता बनने के लिए बड़े बाप का लड़का होना जरूरी है, क्योंकि तभी जाति का ठप्पा लगेगा.

प्रशांत किशोर ने आगे कहा कि राजनीति में सिर्फ वही आ सकते हैं, जिनके माता-पिता, परिजनों के पास पैसा हो. बीते 30 सालों में बिहार में 1,250 परिवार के लोग ही विधायक, सांसद बने.प्रशांत किशोर ने कहा कि युवा वर्ग नेता बनने की चाह में राजनीतिक संगठनों से जुड़ जाते हैं और वही नेता उन्हें जेल भरो, रोड पर बैठो, भीड़ का हिस्सा बनने जैसे कामों में लगाते हैं. कुछ सालों के बाद उनके ऊपर परिवार की जिम्मेदारी आ जाती है. 100 में से 80 युवा 30-32 की उम्र तक राजनीति छोड़ देते हैं.

जो बच जाते हैं, उन्हें ज्यादा से ज्यादा राजनीतिक पार्टियां नोटपैड पकड़ा देती हैं और वे छूट भइया दलाल बन जाते हैं. छोटे-मोटे काम कराने के लिए सरकारी मुलाजिमों को पैसे देते हैं और खुद भी दलाली से कमाते हैं. गांव-समाज में उनकी छवि चालू पुर्जे वाली बन जाती है. किसी के पीछे दौड़ने से कोई नेता नहीं बनता, अगर आपको नेता बनना है, तो समाज से जुड़ें. 100-500 लोग आपके पीछे घूमने चाहिए, तो आप नेता बन जाएंगे.

PRASHANT KISHOR