City Post Live
NEWS 24x7

बिहार के 6 नये एयरपोर्ट से शुरू होगी उड़ान.

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार सरकार ने राज्य  के  06 से अधिक एयरपोर्ट पर उड़ान की सुविधाएं शुरू  करने का निर्णय लिया है.इस योजना के तहत राज्य के छोटे शहरों के एयरपोर्ट को भी हवाई सेवा से जोड़ा जाएगा. बिहार सरकार ने सूबे के ऐसे 06 से अधिक एयरपोर्ट पर सुविधाएं विकसित करने का निर्णय लिया है, जहां हवाई सेवा की जरूरत महसूस हो रही है. सरकार ने भवन निर्माण विभाग को संबंधित एयरपोर्ट की वर्तमान स्थिति का आकलन करने का निर्देश दिया है.

भवन  निर्माण विभाग  काम शुरू करने के पूर्व संबंधित एयरपोर्ट का आकलन करेगा.इसे नया रूप देने और चालू करने में कितना खर्च होगा इसका  प्लान बनाकर सरकार की सहमति लेगा. सहमति मिलते ही उन सभी एयरपोर्ट के चारों ओर चारदीवारी, वीआइपी लाउंज, हेलीपैड, गार्ड रूम, जेनेरेटर रूम और सेवा में तैनात सुरक्षा गार्ड के लिए बैरक बनवाया जाएगा. इसके लिए भवन निर्माण विभाग के अभियंताओं को निर्देश दिया गया है. प्रदेश में आधा दर्जन एयरपोर्ट ऐसे हैं, जो राज्य सरकार के नियंत्रण में है. इन एयरपोर्ट से उड़ान शुरू करने की पूर्व में भी घोषणाएं होती रही हैं. विमानों में लोगों की बढ़ती आवाजाही को देखते हुए लोगों को उनके ही शहर से विमान सेवा मुहैया कराने की दिशा में काम किया जा रहा है.

बिहार में वर्तमान में 15 एयरपोर्ट है. जिसमें से 06 घरेलू या क्षेत्रीय, जबकि 03 एयरबेस और 03 हवाई पट्टी है. फिलहाल पटना व दरभंगा से घरेलू और गया से इंटरनेशनल उड़ान होती है. इन हवाई अड्डों का संचालन विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा होता है. जबकि, राज्य सरकार के नियंत्रण में जो क्षेत्रीय एयरपोर्ट हैं वे मुजफ्फरपुर, सहरसा, मुंगेर, रक्सौल, भागलपुर और बेगूसराय के एयरपोर्ट.वहीं, पटना के बिहटा, पूर्णिया व गोपालगंज के सबेया में सैन्य एयरबेस हैं. जबकि, बीरपुर, छपरा और कटिहार में हवाई पट्टी बनी हुई है. हालांकि, फिलहाल सभी चिन्हित एयरपोर्ट खाली मैदान है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.