City Post Live
NEWS 24x7

PMCH में नहीं है H3N2 एन्फ्लूएंजा का जांच किट.

केंद्र द्वारा राज्यों को अलर्ट मोड पर रखा गया है , एडवाइजरी भी जारी की गई है लेकिन बिहार में .......

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में H3N2 एन्फ्लूएंजा का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है.लेकिन स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों का इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि राज्य के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल PMCH में H3N2 एन्फ्लूएंजा की जांच किट तक उपलब्ध नहीं है. जांच के आभाव में किसको साधारण फ्लू और किसको H3N2 एन्फ्लूएंजा है, ये पता कर पाना डॉक्टर के लिए मुश्किल है.वायरस की गंभीरता को देखते हुए केंद्र द्वारा राज्यों को अलर्ट मोड पर रखा गया है.एडवाइजरी भी जारी की गई है लेकिन बिहार सरकार निश्चिन्त है.

डॉक्टरों के अनुसार इस वायरस का संबंध भी कोरोना की तरह रेस्पेरेट्री से है. लक्षण भी इसके कोविड से ही मिलते जुलते हैं. लेकिन बिना जांच किए H3N2 एन्फ्लूएंजा के बारे में बताना बड़ा कठिन है. जांच के बाद ही यह पता चल पाएगा कि यह एक साधारण फ्लू है या H3N2 एन्फ्लूएंजा है.यह तभी संभव है जब इसकी अधिक से अधिक जांच होगी. जब राजधानी के सबसे बड़े अस्पताल का ये हाल है जिला अस्पतालों की क्या स्थिति होगी इसका अंदाजा आप खुद लगा सकते हैं.

इस बीमारी से बचने के लिए सबको कोविड के प्रोटोकॉल को फॉलो करना होगा. मास्क का नियमित इस्तेमाल करना होगा. हाफ बॉयल्ड चिकेन खाने से परहेज करना होगा. साफ-सफाई पर ध्यान देना होगा क्योंकि कोरोना की तरह ही ये भी ह्यूमन टू ह्यूमन फैलता है. इसकी कोई दवा अभी नहीं है,हालांकि लक्षण के आधार पर इलाज किया जा रहा.H3N2 एन्फ्लूएंजा से पीड़ित बहुत सारे लोग स्वस्थ भी हुए हैं.

गौरतलब है कि H3N2 एन्फ्लूएंजा साधारण फ्लू नहीं है। हृदय रोग, डायबिटीज, लिवर, किडनी रोग से ग्रसित लोगों के लिए बहुत खतरनाक है. ऐसे लोगों को इस एन्फ्लूएंजा से बच-बचाव करना बहुत जरूरी है. बहरहाल इसका कोई टिका नहीं है. लक्षण के आधार पर ही इलाज संभव है.लेकिन दवा व्यवसाई इसे कमाई का जरिया भी बना सकते है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.