City Post Live
NEWS 24x7

जातीय जनगणना पर नीतीश कुमार के मंत्री ने ही उठाया सवाल.

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

 

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार सरकार के मंत्री RJD विधायक चंद्रशेखर ने बिहार सरकार के द्वारा कराये जा रहे जातीय जन-गणना पर सवाल उठा दिया है. शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने कहा है कि जाति व्यवस्था से समाज टूटता है. जमुई जिले के सिमुलतला आवासीय विद्यालय के 14वें स्थापना दिवस समारोह में भाग लेने पहुंचे  बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर अपने संबोधन में कहा कि जाति व्यवस्था ईश्वर नहीं इंसान के द्वारा बनाई गई है. शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने कहा कि भगवान श्री रामचंद्र ने शबरी के झूठे बेर खाए थे उसे समय जाति व्यवस्था नहीं थी. मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि जाति व्यवस्था से केवल नुकसान होता है, भारत को विश्व गुरु बनने जाति व्यवस्था रुकावट है.

सिमुलतला आवासीय विद्यालय के स्थापना दिवस समारोह में शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने कहा कि दुनिया बदला है तो नफरत से नहीं दुनिया बनी है, वो मोहब्बत से ही बनी है, नफरत करने वाले प्रयास हो दफन कर देनी चाहिए. ईश्वर प्रमुख किसी जाति का दास नहीं है, जातियां ईश्वर ने नहीं बनाई, जातियां हमारे पुरखों की गलती से बनी है, अगर जातियां ईश्वर ने बनाए होते तो दुनिया में लगभग 195 देश हैं, लेकिन मुश्किल से भारत नेपाल हो सकता है. पाकिस्तान भारत से अलग हुआ है बांग्लादेश पाकिस्तान से अलग हुआ है, मॉरीशस और फिजी में वहां जाकर हमारे लोग रह रहे हैं, मुश्किल से 7 या 8 देश है जहां जातियों का हजारों जाति है या होगा, 6647 जातियों का गुच्छा तो भारत सरकार के गजट में है.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि दुनिया में इतने देश के बाद मात्र 7 से 8 देश में ही जातियों का इतना गुच्छा है. इसका मतलब है कि जाति व्यवस्था ईश्वरीय नहीं है. मंत्री ने कहा कि जब जाति व्यवस्था ईश्वरीय नहीं है तो उसके खूंटे में बंध कर रहना इंसानियत नहीं है. मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम इस जाति व्यवस्था से शायद ऊपर थे तभी तो शबरी के झूठे बेर उन्होंने खाए थे, भगवान अगर श्री राम के हम अगर भक्त हैं तो उनके अनुसार करके दिखाना चाहिए, तब भारत कल ही विश्वगुरु था और कल भी विश्वगुरु हो जाएगा.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.