City Post Live
NEWS 24x7

कल चंद्र ग्रहण, जानें किन राशियों पर क्या पड़ेगा प्रभाव.

कल चंद्र ग्रहण, जानें किन राशियों पर क्या पड़ेगा प्रभाव.

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव :कल  चंद्र ग्रहण लगाने वाला है.आज का दिन  अश्विन शुक्ल पक्ष पूर्णिमा यानी शरद पूर्णिमा एक ख़ास धार्मिक महत्व रखता है. शनिवार (28 अक्टूबर) को शरद पूर्णिमा मनाया जाएगा. 28 अक्टूबर के ही रात में इस वर्ष का अंतिम चंद्र ग्रहण भी लग रहा है. 01 घंटा 18 मिनट यानी (78 मिनट) तक चलने वाले इस चंद्र ग्रहण की शुरुआत 28 अक्टूबर की रात 1:05 बजे से होगी जो रात 02:23 बजे तक रहेगा.

 

जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक सीधी लाइन में होते हैं तब चंद्रमा को पृथ्वी अपने बड़े आकार के कारण ढंक लेती है. चंद्रमा पर पृथ्वी की छाया पड़ने लगती है. तब चंद्र ग्रहण की स्थिति बनती है. वहीं, जब पृथ्वी की छाया चंद्रमा के कुछ भाग पर पड़ती है तो इसे खंडग्रास यानी आंशिक चंद्रग्रहण कहते हैं. इस बार का आखिरी चंद्रग्रहण खंडग्रास यानी आंशिक चंद्रग्रहण ही होने वाला है.

चंद्रग्रहण आंशिक (खंडग्रास) रूप में बिहार में दिखेगा. चंद्रमा पर पृथ्वी की पूरी छाया नहीं पड़कर कुछ ही हिस्से पर ही पड़ेगी.  सूर्यग्रहण में सूतक 12 घंटा पहले लगता है. जबकि, इस चंद्र ग्रहण का में सूतक 09 घंटा पहले लग जाएगा.सूतक का प्रारंभ पटना में 28 अक्टूबर की शाम 04 बजकर 05 मिनट हो जाएगा. इस चंद्रग्रहण का प्रभाव विभिन्न राशियों पर भिन्न होगा. चंद्रग्रहण के समय गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है. चंद्रग्रहण के दौरान इन्हें घर के बाहर नहीं निकलना चाहिए.

 

कुछ राशियों पर इस चंद्रग्रहण का अच्छा तो कुछ राशियों पर उसका बुरा प्रभाव पड़ेगा. उन्होंने बताया कि कर्क, कुंभ, मिथुन और वृश्चिक राशियों के लिए यह ग्रहण बेहतर साबित होगा.  वृष, सिंह, कन्या, तुला, धनु, मकर, मेष और मीन राशियों पर चंद्रग्रहण का बुरा प्रभाव पड़ने की संभावना है. हालांकि, इस दौरान साधना से अचूक लाभ के योग भी बन रहे हैं.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.