City Post Live
NEWS 24x7

के.के पाठक का ऑपरेशन एजुकेशन शुरू.

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : शिक्षा विभाग की जिम्मेवारी संभालने के बाद एकबार फिर से केके पाठक एक्शन में हैं.उन्होंने सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को कंप्यूटर प्रशिक्षण देने की योजना बनाई है.  कक्षा 8वीं तक के  1 लाख 46 हजार 546 शिक्षकों को कंप्यूटर का प्रशिक्षण देने का फैसला लिया है. शिक्षा विभाग ने यह जिम्मेदारी एससीईआरटी (राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद) को सौंपी है. एससीईआरटी के अनुसार आठवीं तक में 2 लाख 75 हजार 255 शिक्षक कार्यरत है.

 

गौरतलब है  कि एससीईआरटी ने ऐसे शिक्षकों को चिह्नित किया है जिनको कंप्यूटर की जानकारी नहीं है. अब इन शिक्षकों को कंप्यूटर प्रशिक्षण देने की तैयारी की जा रही है. इनमें एक लाख 46 हजार 546 शिक्षक ऐसे हैं, जिन्हें कंप्यूटर चलाना तक नहीं आता है. खास बात यह है कि शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक आदेश पर कंप्यूटर की ट्रेनिंग सभी शिक्षकों को दी जाएगी. इसके लिए एससीईआरटी द्वारा 80 से 90 शिक्षकों का ग्रुप बनाया जाएगा.

 

बिहार में कक्षा एक से 12वीं तक के सभी स्तर के विद्यालयों में कार्यरत सभी प्रकार के शिक्षकों के लिए कंप्यूटर प्रशिक्षण अनिवार्य है. इसके लिए आठवीं तक के स्कूल में आईसीटी (इंफार्मेशन एंड टेक्नोलॉजी) के तहत दस-दस कंप्यूटर लगाये गये हैं. शिक्षकों को कंप्यूटर का ज्ञान नहीं होने के कारण बच्चों को कंप्यूटर शिक्षा देने के लिए एजेंसी की मदद ली जाती है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.