City Post Live
NEWS 24x7

बिहार में बारिश-बिजली का अलर्ट, बागमती खतरे के निशान से ऊपर.

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के 21 जिलों में बारिश और आकाशीय बिजली का अलर्ट जारी किया गया है. सीतामढ़ी, शिवहर, वैशाली, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मधुबनी, सहरसा, खगड़िया, सुपौल, मधेपुरा, पूर्णिया, अररिया, कटिहार, किशनगंज, बांका, मधेपुरा और जमुई में आज बारिश हो सकती है. इसके अलावा अन्य सभी जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा.गंडक और कोसी के जलस्तर में गिरावट आई है. 2 दिन पहले कोसी बराज से साढ़े 4 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया था. इसके बाद उत्तरी बिहार में बाढ़ को लेकर अलर्ट जारी किया गया था. सीतामढ़ी में बागमती नदी उफान पर है. बागमती खतरे के निशान से 45 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है.सुपौल में कोसी के जलस्तर में कमी दर्ज की गई है.

 

 कोसी नदी के जलस्तर में 2 दिनों में गिरावट दर्ज की गई है. दो दिन पहले कोसी बराज से 4 लाख 62 हजार क्यूसेक पानी का डिस्चार्ज किया गया था. फिलहाल बुधवार की सुबह एक लाख 78 हजार 865 क्यूसेक पानी का डिस्चार्ज है जिससे बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोगो के घरों से पानी उतर गया है.बगहा में गंडक नदी के जलस्तर में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है.बगहा में 2 दिन पहले गंडक से डेढ़ लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया था. इसके बाद निचले इलाकों में अलर्ट जारी किया गया था, लेकिन अब गंडक के जलस्तर में गिरावट दर्ज की गई है. डूब क्षेत्रों में रहने वालों लोगों ने राहत की सांस ली है.सीतामढ़ी के सरेह में निचले इलाकों की ओर पानी चला गया था. अब धीरे-धीरे पानी निकल रहा है.

 

सीतामढ़ी में बागमती नदी के जलस्तर में लगातार कमी दिख रही है. कतौझा में बागमती खतरे के निशान से 1.20 मीटर ऊपर है। वहीं ढेंग में लाल निशान से नीचे हो गई है. बागमती सोनाखान में भी खतरे के निशान से 5 सेमी नीचे है. डूबधार में 22 सेमी और चंदौली में 4 सेमी ऊपर बह रही है. नदी के उफान से सरेह के तरफ पानी फैलना शुरू हो गया है.मौसम  विभाग के अनुसार फिलहाल मानसून ट्रफ रेखा इस समय अमृतसर, करनाल, मेरठ, लखनऊ, सबौर से होते हुए नगालैंड तक प्रभावी है. इसी वजह से आज प्रदेश के दक्षिण और उत्तर क्षेत्र में हल्की बारिश हो सकती है, इसके अलावा मौसम विभाग ने 17 और 18 अगस्त को जमुई, बांका, कैमूर, रोहतास, किशनगंज जिले में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

 

मौसम विभाग के माने तो आज पटना में आज बारिश होने की कोई भी संभावना नहीं है. इस दौरान अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है.मंगलवार को पटना में पूरे दिन मौसम शुष्क बना रहा इस दौरान उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान किया.बिहार में अब तक 30% तक कम बारिश दर्ज की गई है. हालांकि अगस्त महीने में कम बारिश का आगरा तेजी से घटा है. जुलाई महीने में कम बारिश का प्रतिशत 48 तक चला गया था. प्रदेश में अब तक 637.7 मिलीमीटर बारिश होनी थी. 445.4 मिलीमीटर बारिश अब तक हुई है जो की 192.3 मिलीमीटर कम है.

5.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.