लुधियाना में हुई जहरीली गैस कांड 7 बिहारियों की मौत.

जहरीली गैस से मरनेवालों में बिहार के सात लोग, खत्म हो गया पूरा परिवार; गया-वैशाली में मातम

सिटी पोस्ट लाइव : पंजाब के लुधियाना में हुई जहरीली गैस कांड ने बिहार को हिलाकर रख दिया है.इस गैस कांड में बिहार के 7 लोगों की मौत हो गई है. इनमें पांच गया जिले और दो वैशाली जिले के हैं. पंजाब के लुधियाना में रविवार सुबह लगभग सात बजे ग्यासपुरा इंडस्ट्रीयल एरिया के पास सुआ रोड पर सीवर से निकली हाईड्रोजन सल्फाइड गैस चढ़ने से 11 लोगों की मौत हो गई. इनमें पांच महिलाएं और दो बच्चे भी शामिल हैं.

लुधियाना गैस कांड में गया जिले के कविलाश का पूरा परिवार की खत्म हो गया. गया के भीमपुर मंजियावा गांव के कविलाश कुमार, उनकी पत्नी वर्षा, बेटी कल्पना और बेटों अभय नारायण व आर्यन की मौत हो गई. ये सभी कुछ वर्षों से ग्यासपुरा क्षेत्र में रह रहे थे., वैशाली के सराय थाना क्षेत्र के अधीन पड़ते गांव शीतल भकुरहर के रहने वाले नवनीत कुमार और उनकी पत्नी नीतू देवी की मौत भी इस हादसे में हो गई. नवनीत कुमार (39) लुधियाना की एक कंपनी में अकाउंटेंट थे. उसी कंपनी में उनके पिता कुमोद सिंह भी काम करते थे.

 लुधियाना की डीसी सुरभि मलिक ने मृतकों के स्वजन को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये सहायता राशि देने की घोषणा की  है. डीसी सुरभि मलिक ने कहा कि एनडीआरएफ की जांच में सामने आया है कि हादसे वाली जगह पर हवा में हाइड्रोजन सल्फाइड गैस की मात्रा बेहद अधिक थी. सीवर में कोई केमिकल डाले जाने से यह गैस बनी होगी. यह गैस कैसे बनी, किसने और कब सीवर में केमिकल डाला इसकी जांच के लिए टीम का गठन किया गया है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लुधियाना के ग्यासपुरा में जहरीली गैस लीक से हुई मौत की घटना को काफी दु:खद बताया है. इस हादसे में बिहार के गया जिले के एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है. गया के जो लोग इस हादसे में मारे हए हैं उनके परिजनों को मुख्यमंत्री राहत कोष से दो-दो लाख रुपये का अनुग्रह अनुदान दिए जाने का मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है.

Ludhiana Gas Leak