कोइलवर पुल गिरने को लेकर आशंका,161 साल पुराना है पुल.

जी न्यूज़ के ब्यूरो चीफ श्रीकांत प्रत्यूष ने 2002 में इस पूल पर रिपोर्ट बनाकर मचा दी थी खलबली .

सिटी पोस्ट लाइव :खगड़िया में गंगा नदी पर बन रहे निर्माणाधीन अगुवानी पुल गिरने के बाद  पटना और भोजपुर को जोड़ने वाली 161 साल पुराने कोइलवर पुल को लेकर चिंता बढ़ गई है. स्थानीय स्कॉलर ने रेल मंत्री को चिट्ठी लिखकर चेतावनी दी है कि अगर  जल्द इसे नहीं बनाया गया तो बिहार में एक बड़ा रेल हादसा हो सकता है. इसे ब्रिटिश राज में पटना और आरा के बीच सोन नदी पर 1862 में बनाया गया था. कोइलवर के सोन नदी पर बना यह पुल हावड़ा-दिल्ली रूट का महत्वपूर्ण पुल है. हालांकि, पुल पर अब वाहनों के बढ़ते दबाव को देखते हुए इसके समानान्तर दूसरी सड़क पर पुल बनाकर इस पुल का लोड कम कर दिया गया है.

 

कोइलवर के रहने वाले डॉक्टर गोपाल कृष्ण ने रेल मंत्री अश्विन वैष्णव को आगाह किया है. चिट्ठी में लिखा है कि 161 साल पुराने इस लोहे के पुल को जल्द नहीं बनाया गया तो कभी भी बड़ी दुर्घटना हो सकती है.सोन नदी में हो रहे बालू खनन की वजह से पुल के पिलर की स्थिति जर्जर हो चुकी है.यह रेलवे का मुख्य मार्ग है. कई दर्जन ट्रेनें इस रूट पर चलती है. लगातार जर्जर पुल की हालत खराब होती जा रही है. रेलवे यदि इसकी मरम्मती और नए पुल का निर्माण नहीं करवाती है तो कभी भी कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती है.

 

गोपाल कृष्ण ने इससे पहले 2015 मे जब सुरेश प्रभु रेल मंत्री थे तो चिट्ठी लिखी थी. इसके बाद उन्हें आश्वासन मिला था कि जल्द ही कोइलवर पुल की मरम्मती करा कर आपको सूचना दी जाएगी. लेकिन आठ साल बीतने के बाद भी कोई मरम्मती का काम नहीं हुआ है. महज लोहे के पुल की रंगाई-पुताई करके खानापूर्ति की गई है.गया में राजधानी एक्सप्रेस के दुर्घटना के बाद जी न्यूज़ के तत्कालीन ब्यूरो चीफ श्रीकांत प्रत्यूष ने भी इस पूल पर रिपोर्ट बनाकर देश भर में खलबली मचा दी थी.

KOILWAR bridge