मई तक पटना मेट्रो के 6 स्टेशन होगें तैयार.

सिटी पोस्ट लाइव :अगले  साल मई महीने तक  पटना मेट्रो के आधा दर्जन भूमिगत मेट्रो स्टेशन तैयार हो जायेगें. अभीतक  48 प्रतिशत काम पूरा हो चूका है. इनमें राजेन्द्रनगर, मोइनुलहक स्टेडियम, विश्वविद्यालय, पीएमसीएच, गांधी मैदान और आकाशवाणी मेट्रो स्टेशन शामिल हैं. यह रूट कोरिडोर-दो का हिस्सा होगा जो करीब छह किलोमीटर लंबा है. इसका निर्माण एल एंड टी लिमिटेड के द्वारा किया जा रहा जिसकी लागत करीब 2095 करोड़ रुपये है..Advertisement: 0:08

नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव सह पटना मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड के एमडी संतोष कुमार मल्ल ने गुरुवार को निर्माण कार्य का निरीक्षण किया. इस दौरान वह कास्टिंग यार्ड भी गए.कार्यकारी एजेंसी दिल्ली मेट्रो रेल कारपारेशन (डीएमआरसी) के अधिकारियों ने बताया कि कास्टिंग यार्ड में चल रहे सभी कार्य दिसंबर, 2024 तक पूरा कर लिए जाएंगे. उन्होंने काम में तेजी लाने के लिए लगभग ढाई हजार श्रमिकों को लगाने का निर्देश दिया. वर्तमान में इनकी संख्या काफी कम पाई गई.

मेट्रो सुरंग की खोदाई के साथ ही लगाए जाने वाले रिंग सेगमेंट की कास्टिंग यार्ड में ढलाई की जाती है. निरीक्षण के दौरान पाया गया कि भूमिगत सुरंग बनाने में करीब 9538 रिंग सेगमेंट बनाए जाने हैं, जिसके विरुद्ध अभी 2111 का निर्माण ही पूरा हुआ है.प्रधान सचिव ने काम में तेजी लाने का निर्देश दिया. एजेंसी को मानसून के दौरान कार्य निर्बाध रूप से जारी रखने के लिए यार्ड के नजदीक ही बालू का भंडारण करने को कहा गया. इसके अलावा राधा कृष्ण मंदिर का भूमि अधिग्रहण काम भी पूरा करने को कहा गया.

प्रधान सचिव संतोष कुमार मल्ल ने डीएमआरसी के अधिकारियों से मेट्रो सुरंग एवं अन्य कार्य के दौरान निकाली जाने वाली मिट्टी की अनुमानित मात्रा की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है, ताकि मिट्टी के व्यविस्थत निस्तारण की योजना बनाई जा सके. उन्होंने समन्वय के जरिए मेट्रो के सभी काम जल्द पूरा करने का निर्देश दिया.

Patna Metro