आज से हड़ताल पर नगर निगम के 8 हजार कर्मी.

कूड़े के ढेर पर नजर आएगा पटना, 17 सूत्री मांगों को लेकर निगमकर्मी आज से करेंगे प्रदर्शन.

सिटी पोस्ट लाइव : आज से पटना नगर निगम के आठ हजार कर्मी  अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गये हैं. पटना नगर निगम के कर्मियों की यह हड़ताल 17 सूत्री मांगों को लेकर है. निगमकर्मियों की मुख्य मांग है कि विगत कई वर्षों से कार्यरत दैनिक कर्मियों को स्थायी किया जाए, न्यूनतम वेतन 18-21 हजार किया जाए, समाप्त किए गए चतुर्थ वर्ग के पद को फिर से बहाल किया जाए, आउटसोर्सिंग व्यवस्था समाप्त कर आउटसोर्स मे कार्यरत कर्मियों को नगर निगम कर्मी के रूप में अडजस्ट किया जाए, समान काम का समान वेतन लागू किया जाए, निगमकर्मियों के स्वास्थ्य सुरक्षा की गांरटी दी जाए सहित अन्य कई मांग शामिल हैं.

पटना नगर निगम कर्मचारी संयुक्त समन्वय समिति के अध्यक्ष चन्द्र प्रकाश सिंह ने कहा कि हमलोगों ने सारे विकल्प खुले रखे थे, लेकिन नगर निगम प्रशासन ने अब सारे रास्ते बन्द कर दिए. हमने उनके बुलावे पर तीन दौर की वार्ता की गई, लेकिन वो एक ही राग अलाप रहे हैं कि स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम के सामने रैंकिंग में पिछड़ जाएंगे. उन्हें जिन कर्मचारियों के सफाई के बल पर रैंकिंग में ऊपर आना है, उन्हीं कर्मियों के प्रति रवैया दमनात्मक है.

आज से पटना शहर की  सफाई व्यवस्था ठप हो गई है.इस हड़ताल से शहर अब कूड़े कचरे के ढेर के रूप में नजर आएगा. बारिश का मौसम है ऐसे में गंदगी के कारण डेंगू के मामले भी बढ़ सकते हैं.कूड़े कचरे से फैलानेवाली दुर्गन्ध पटना के लोगों का जीवन नरक बना देगी.नगर निगम वकाल्पिक व्यवस्था का दावा कर रहा है लेकिन उसका ये दावा हमेशा फेल होता रहा है.

patna municipal corporation