कड़ाके की ठंड से ठिठुरा बिहार, 21 तक नहीं मिलेगी राहत.

सिटी पोस्ट लाइव : बांग्लादेश और उत्तरप्रदेश के पास में चक्रवात जैसी स्थिति बने रहेने के कारण के कारण बिहार कड़ाके की ठंड से ठिठुर रहा है. घने कोहरे और  बारिश जैसी स्थिति से लोगों का हाल बेहाल है. राज्य भर में कोल्ड डे और कुहासे के बीच ठंड और प्रचंड हो गई है. 17 जनवरी को दिन में कैमूर का तापमान 11.8°C, बक्सर में 12.1, मुज़फ्फरपुर में 13.5, औरंगाबाद और गोपालगंज में 13.8°C, पटना, पूर्णिया और जिरादेई में 14.2°C और छपरा में 14.5°C दर्ज किया गया. इसके अलावा देहरादून में दिन का तापमान 22°C, शिमला का 13°C, जम्मू में 17°C दर्ज किया गया. इसका मतलब यह हुआ कि जम्मू, शिमला, देहरादून जैसे ठंडी जगहों से भी ज्यादा ठंड बिहार में देखने को मिल रही है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान अभी ठंड के ठिठुरन से राहत देने वाली नहीं है.


आज यानी 18 जनवरी को पूरे बिहार में कोल्ड डे लेकर अलर्ट जारी है. आज बिहार के अधिकांश जिलों में घना कुहासा के बीच शीत दिवस जैसी स्थिती बनी हुई है. यह स्थिति 21 जनवरी तक रहने वाली है. आज 18 जनवरी को बिहार का अधिकतम तापमान 14 से 16 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. 17 जनवरी को छपरा, फॉरबिसगंज, सबौर, मोतिहारी, पूसा, बक्सर, अगवानपुर, कैमूर एवं जीरादेई में भीषण शीत दिवस (Severe Cold Day) दर्ज किया गया.गया, डेहरी एवं किशनगंज जिलों में शीत दिवस (Cold Day) दर्ज किया गया. इसके अलावा राज्य के पूर्णिया जिले मे घना कुहासा जबकि राज्य के अधिकांश भागों में सुबह के समय हल्के से मध्यम स्तर का कुहासा छाया रहा.


दिन में 11°C तो रात का तापमान 5°C के आस पास पहुंच जा रहा है. 17 जनवरी की रात को फारबिसगंज में 6°C, गया में 6.7°C, छपरा में 7.3°C, जिरादेई में 7.4°C, मोतीहारी में 8.1 दर्ज किया गया. इसके साथ ही 12 जिलों का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे दर्ज किया गया. आज यानि 18 जनवरी को बिहार का न्यूनतम तापमान 08 से दस डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है.

 

उधर कुहासे की वजह से रेल से लेकर फ्लाईट के परिचालन में असर पड़ रहा है. पिछले कई दिनों से तेजस और विक्रमशिला जैसी एक्सप्रेस ट्रेनें देरी से चल रही हैं वहीं सुबह और शाम की फ्लाइटों पर सीधा प्रभाव देखने को मिल रहा है. आज की सुबह करीब छह फ्लाइटों के लेट से आने और जाने की सूचना है. पटना वाली पहली फ्लाइट के आने का समय निर्धारित नहीं हो पाया है.

Bihar Weather