बिहार में बादल छाने से बदलेगा मौसम का मिजाज.

24 घंटे में बारिश की संभावना, गिरेगा पारा और लोगों को मिलेगी भीषण गर्मी से बड़ी राहत.

सिटी पोस्ट लाइव :पिछले पांच दिन से बिहार में में मौसम का मिजाज बदला हुआ है.अप्रैल के 20 दिन लू के कहर से परेशान लोगों को तापमान में गिरावट से राहत मिली है. आसमान में हल्के बादल आज भी छाये हुए हैं. अगले 24 घंटों तक उत्तर बिहार के कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी की संभावना बनी रहेगी.राज्य में बुधवार को मौसम सामान्य रहने की संभावना है. मौसम पूर्वानुमान के अनुसार पूर्वी-उत्तरी हवा सात किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है. कुछ जगहों पर हल्की बारिश भी हो सकती है. तापमान में गिरावट भी दर्ज की जा सकती है.

मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले 30 अप्रैल तक उत्तर बिहार के जिलों में आसमान में हल्के बादल आ सकते हैं. अगले 24 घंटों तक उत्तर बिहार के कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी की संभावना बनी रहेगी. 27 अप्रैल से मौसम शुष्क रहेगा.इस अवधि में अधिकतम तापमान 35-38 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 20-24 डिग्री रहेगा. बेगूसराय, समस्तीपुर, सारण, गोपालगंज, पूर्वी और पश्चिमी चम्पारण जिलों में 26 और 28 अप्रैल को पूरबा हवा चलने का अनुमान है.

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है. एक पश्चिमी विदर्भ के ऊपर एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र बना हुआ है. इनके प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान पटना समेत बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद जिले के एक या दो स्थानों पर हल्की वर्षा की संभावना है.

प्रदेश में पछुआ हवा की गति में वृद्धि, राजस्थान से आने वाली गर्म हवा का प्रवाह, आर्द्रता की कमी, बादल का न बनना, वर्षा न होने के कारण 15-20 अप्रैल तक पटना समेत प्रदेश के दक्षिणी भागों के कई शहरों में लू ने अपना प्रभाव डाला. इसके कारण लोग परेशान रहे. 18 अप्रैल को पटना का सर्वाधिक 44.1 डिग्री दर्ज किया गया था. वहीं, 20 अप्रैल के बाद लोगों को गर्मी और लू से राहत मिली.

Bihar Weather