बिहार में कांग्रेस नहीं मिलेगी 5 से ज्यादा सीट.

कांग्रेस के बिहार प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश यादव को राज्य सभा भेंजने पर बनी सहमती, बातचीत जारी.

सिटी पोस्ट लाइव : लोकसभा चुनाव में सीटों को बंटवारे को लेकर का लेकर इंडिया गठबंधन के बीच लगातार मंथन जारी है . सीट बंटवारे को लेकर पिछले दिनों राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस नेताओं के बीच दिल्ली में बैठक हुई. बैठक से जो जानकारी निकल कर आई है उसमें कांग्रेस को पिछली बार की तुलना में कम सीट पर ही संतोष करना पड़ सकता है. सीट बंटवारे को लेकर राजद और कांग्रेस के बीच हुई इस बैठक में राजद की तरफ से सांसद मनोज झा जबकि कांग्रेस की तरफ से प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सिंह के साथ कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी के कई सदस्य शामिल रहे.जानकारी के मुताबिक इस बैठक में कांग्रेस ने 9 सीटों का दावा किया.

 

कांग्रेस ने जिन 9 सीटों पर पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस लड़ी थी, सबपर दावा किया लेकिन  बिहार में बदले हुए गठबंधन में कांग्रेस को पांच से ज्यादा सीटें मिलने की उम्मीद नहीं है.सूत्रों के अनुसार  लोकसभा की 5 सीटों के अलावा कांग्रेस को एक राज्यसभा सीट दिया जा सकता है. गौरतलब है कि प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सिंह के राज्यसभा कार्यकाल अगले महीने ही खत्म हो रहा है.

 

बिहार में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में स्थापित राजद भी जदयू के जितना ही सीटों पर लड़ने का मन बना चुकी है, ऐसे में कांग्रेस को लोकसभा के पास सेट और एक राज्यसभा सीट देकर मनाने की कवायद जारी है. सीट बंटवारे को लेकर अब तक जनता दल यूनाइटेड ने आधिकारिक रूप से कोई बात नहीं की है. सीट बंटवारे में आम सहमति बनी है की कांग्रेस और लेफ्ट को कितनी लोकसभा सीट दी जानी है यह राजद तय करें और जदयू की बात सीधे राजद से होगी.

 

सीट बंटवारे में यह फार्मूला तय हुआ है कि राजद और जदयू आपस में सीटों का बंटवारा करेंगे. कांग्रेस और लेफ्ट को कितनी सीटें देनी है यह राजद तय करें. दिल्ली में हुई बैठक के बाद माना जा रहा है कि जल्द ही जदयू के साथ राजद की बैठक होगी और सीटों को लेकर तस्वीर साफ हो जाएगी.

INDIA Alliance