कांग्रेस के ‘भक चोन्हर दास’ की बिहार से हो गई छुट्टी.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार कांग्रेस के प्रभारी पद से भक्त चरण दास को हटा दिया गया है.उनकी जगह गांधी परिवार के करीबी नेता  जगह मोहन प्रकाश को प्रभारी बनाया गया है. भक्त चरण दास जनवरी 2021 में बिहार कांग्रेस के प्रभारी बने थे. उसी साल कुशेश्वरस्थान और तारापुर विधानसभा के उप चुनाव के समय उनकी राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद से तीखी नोकझोंक हो गई थी. दास ने परम्परागत सीट के नाम पर कुशेश्वरस्थान पर दावा किया था. इससे नाराज लालू ने उन्हें भक चोन्हर दास कह दिया था.

अब बिहार प्रदेश कांग्रेस की नई कार्यकारिणी भी गठित हो जाएगी. प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अखिलेश प्रसाद सिंह और भक्त चरण दास के बीच कार्यकारिणी के सदस्यों के कई नामों पर सहमति नहीं होने के कारण अब तक कार्यकारिणी का गठन नहीं हो पाया था.दास के नाम पर कांग्रेस की राज्य इकाई शुरू से ही दो हिस्से में बंटी हुई थी. उनकी जगह प्रभारी बनाए गए मोहन प्रकाश सुझले हुए नेता माने जाते हैं. दास की तरह वह भी समाजवादी राजनीतिक पृष्ठभूमि से आए हैं. कांग्रेस में उन्हें सोनिया गांधी और राहुल गांधी का करीबी माना जाता है. वे राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद से भी पूर्व परिचित हैं.

कांग्रेस के भीतर के राजद समर्थक भी दास से नाराज हो गए थे. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष का चयन भी भक्त चरण दास के हस्तक्षेप के कारण बहुत दिनों तक टलता रहा. वह जिस विधायक को प्रदेश अध्यक्ष बनाना चाहते थे, पार्टी के अधिसंख्य नेता उनके पक्ष में नहीं थे.: कांग्रेस आलाकमान ने दास को नजरअंदाज करते हुए डॉ. अखिलेश प्रसाद सिंह को प्रदेश अध्यक्ष बनाया, लेकिन साल भर में कांग्रेस की प्रदेश कार्यकारिणी बन पाई.

BIHAR CONGRESS